Fake न्‍यूज पर अब रोक लगाएगा WhatsApp, उठाए ये 5 बड़े कदम
Advertisement

Fake न्‍यूज पर अब रोक लगाएगा WhatsApp, उठाए ये 5 बड़े कदम

फर्जी खबरें फैलने को लेकर सरकार के निशाने पर आए व्‍हाट्सऐप ने इसकी रोकथाम के लिए कई उपाय किए हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: फर्जी खबरें फैलने को लेकर सरकार के निशाने पर आई इंस्‍टेंट मैसेजिंग सर्विस व्‍हाट्सएप ने इसकी रोकथाम के लिए कई उपाय किए हैं. इनमें सबसे नवीनतम उपाय यूजर को फर्जी खबरें फैलाने से रोकने के लिए जागरूक करना है. व्‍हाट्सएप एक वीडियो संदेश जारी कर अपने यूजर्स को जागरूक करने से रोकेगा. यह वीडियो संदेश हिन्‍दी और अंग्रेजी दोनों में होगा. इसके साथ ही कई और उपाय किए हैं जिससे इंस्‍टेंट मैसेजिंग सर्विस पर फर्जी खबरों को प्रसारित होने से रोका जा सके. आइए जानते हैं क्‍या हैं वे 5 उपाय जिनसे व्‍हाट्सएप फर्जी खबरें रोकेगा : 

1- व्हाट्सएप फर्जी खबरों और अफवाहों की पहचान करने के बारे में यूजरों को जागरूक करने का अभियान चलाएगा. व्हाट्सएप एक नया वीडियो पेश करेगी. इसमें ‘फॉरवर्ड’ निशान का महत्व बताया जाएगा तथा उन्हें मूल संदेश तैयार करने वाले का पता नहीं होने की स्थिति में तथ्यों की जांच करने को कहा जाएगा.
2- वीडियो में यूजर के लिए यह संदेश है कि मैसेज फॉरवर्ड करने से पहले जो सूचना आप आगे प्रसारित कर रहे हैं क्‍या वह सही है, आपने उसकी पड़ताल कर ली है. अगर नहीं तो ऐसे संदेश को आगे न बढ़ाएं.
3- देश में व्हाट्सएप के जरिये प्रसारित कुछ अफवाहों के कारण भीड़ द्वारा हत्या के कई मामले सामने आने के बाद सरकार ने कंपनी को दो नोटिस भेजे थे. इसके बाद व्हाट्सएप ने आननफानन में मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा 10 से घटाकर 5 कर दी.
4- सरकार ने व्हाट्सएप को चेतावनी दी थी कि यदि फर्जी खबरों और अफवाहों के प्रसार को रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाये तो उसे भी इनका सहभागी माना जाएगा. इसके बाद व्हाट्सएप ने फॉरवर्ड लेबल की शुरुआत की यानि संदेश फॉरवर्ड करते समय यह लेबल दिखाई देगा.
5- व्हाट्सएप के मुताबिक वह भारत आधारित टीम तैयार कर रही है जो भारत सरकार, सिविल सोसाइटी और तकनीकी कंपनियों के साथ मॉब लिन्चिंग की घटनाओं की रोकथाम का प्रयास करेगी.

Trending news