घर खरीदने के लिए नहीं होगी दिक्कत, सरकार दे रही है लाखों की छूट

आपको रुपयों की कमी के लिए सोचना नहीं होगा. 

घर खरीदने के लिए नहीं होगी दिक्कत, सरकार दे रही है लाखों की छूट
फाइल फोटो

घर खरीदना हमेशा ही एक बड़ा कदम होता है. भले बिल्डर्स और डीलर्स आपको घर खरीदने के लिए लुभावने ऑफर देती है. लेकिन फिर भी सबसे बड़ी समस्या ये है कि आखिर इतने रुपयों का इंतजाम कैसे होगा. तो अब आपको रुपयों की कमी के लिए सोचना नहीं होगा. केंद्र सरकार घर खरीदने के लिए आपको लाखों की छूट देने की योजना लेकर आई है. इस योजना का लाभ उठाने में देर मत कीजिए.

2.67 लाख तक की मिलेगी छूट
हमारे सहयोगी ज़ीबिज के अनुसार अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम (Affordable Housing Scheme) के तहत सब्सिडी देने का प्रावधान अगले एक साल तक लागू रहेगा. इसके लिए EWS/LIG, MIG-1 और MIG-2 कैटेगरी बनाई गई है. EWS/LIG मकान खरीदने पर आपको सबसे अधिक 2,67,280 रुपए की ब्‍याज सब्सिडी मिलेगी. यानि लोन के कुल ब्‍याज में इतनी रकम घट जाएगी. लोकसभा में हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि EWS/LIG ब्‍याज सब्सिडी 6.5% रहेगी. जबकि MIG 1 और MIG 2 में ब्‍याज सब्सिडी 4% और 3% मिलेगी.

क्या होता है अफोर्डेबल हाउसिंग
सरकार के मुताबिक अफोर्डेबल हाउसिंग ऐसी टाउनशिप है, जिसे एक शहर में रहने वाले लगभग 60 फीसदी खरीद सकें. ये 60 प्रतिशत मध्यम वर्ग से तैयार होगा, जबकि बाकी 40 प्रतिशत निम्न आय वर्ग के लोग कहीं भी मकान नहीं खरीद सकते. 60 में से भी टॉप 20 प्रतिशत उच्च आय वर्ग वाले लोगों के पास शहर में कहीं भी महंगे मकान खरीदने लायक पैसा होता है. ऐसे में अफोर्डेबल हाउसिंग कैटेगिरी में टार्गेट कस्टमर मध्यम वर्गीय लोग ही हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक सभी के लिए घर का वादा किया है. अभी घर खरीदने पर इंट्रेस्ट पर 2 लाख रुपये तक छूट मिल रही है. इसके अलावा सेक्शन 80सी के तहत मूलधन पर भी 1.5 लाख रुपये तक की छूट मिलती है.