सफर में अपना खाना बांधकर चलने की आदत डालिए, जानें यात्रा के क्या हैं नए नियम
Advertisement

सफर में अपना खाना बांधकर चलने की आदत डालिए, जानें यात्रा के क्या हैं नए नियम

 लॉकडाउन (Lockdown) के बाद आपको अपने भोजन का ख्याल खुद रखना पड़ेगा

फाइल फोटो

नई दिल्ली: एक समय था जब हम किसी भी सफर में जाने से पहले अपने दो-तीन समय का खाना भी साथ लेकर चलते थे. लेकिन पिछले 10-15 सालों में ये आदत बदली है. हम बेफिक्री से बिना कुछ खाना लिए लंबी यात्राओं पर निकल जाते थे. लेकिन लॉकडाउन (Lockdown) के बाद आपको अपने भोजन का ख्याल खुद रखना पड़ेगा.

  1. यात्रा के दौरान भोजन की सुविधाएं अब होने वाली हैं बंद
  2. ट्रेन और फ्लाइटों में नहीं मिलेगा भोजन
  3. अपना खाना पैक करके ले जाने की आदत डालें

ये भी पढ़ें: आज से शुरू होने वाली रेल यात्रा को इन आसान सवाल-जवाब में अच्छी तरह समझिए

ट्रेन और फ्लाइट में नहीं मिलेगा भोजन
भारतीय रेलवे ने आज से स्पेशन ट्रेन चलाना शुरू किया है. लेकिन एक खास बात ये है कि इन ट्रेनों में भोजन परोसने की सुविधा नहीं होगी. साथ ही इन ट्रेनों में पेन्ट्री सेवा भी नहीं होगा. ऐसे में आपको अपने भोजन की व्यवस्था खुद करनी है. इसी तरह जानकारों का कहना है कि बहुत जल्द शुरू होने वाले फ्लाइट सेवाओं में भी खाना देने वाली सेवा को बंद करने की बात चल रही है. यानि फ्लाइटों में भी फिलहाल आपको भोजन नहीं मिलने वाला.

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए ही फिलहाल ट्रेन में भोजन नहीं देने का फैसला लिया गया है. सोशल डिस्टेंस को मेंटेन करने के लिए रेल मंत्रालय ने ये फैसला लिया है. इसी तरह ज्यादातर डॉक्टरों की सलाह है कि घर में बना भोजन ही खाया जाना चाहिए. इसके अलावा किसी भी सार्वजनिक किचन में संक्रमण की संभावना ज्यादा होती है. ऐसे में सरकार भी कोई कोताही नहीं बरतना चाहती. 

ये भी पढ़ें: ट्रेन के बाद अब दिल्ली मेट्रो सेवा भी जल्द होगी शुरू, जानिए अंदर क्या चल रही हैं तैयारियां

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में थोड़ी रियायत देते हुए दिल्ली से 15 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. बुकिंग कल शाम से ही शुरू हो चुकी है. रेलवे ने यह भी जानकारी दी है कि मुंबई दिल्ली की सभी कैटेगरी की टिकट 12 से 17 तारीख तक यानी 1 सप्ताह तक की सभी बुक हो गई हैं. इसके अलावा, आज सवा नौ बजे रात तक करीब 30 हजार पीएनआर जनरेट हुए हैं. 54 हजार से अधिक यात्रियों के लिए आरक्षण जारी किया गया है.

ये भी देखें-

Trending news