अब WhatsApp से होगा गैस सिलेंडर बुक, BPCL हो गया है डिजिटल

अब आप घर बैठे हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप के जरिए भी गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) बुक करवा सकते हैं. व्हाट्सऐप पर गैस सिलेंडर बुक करने की सुविधा पूरे देश में शुरू की गई है. सबसे अच्छी बात ये है कि व्हाट्सऐप पर गैस बुकिंग कराने के साथ आप ऑनलाइन पेमेंट (online payment) भी कर सकते हैं. 

अब WhatsApp से होगा गैस सिलेंडर बुक, BPCL हो गया है डिजिटल
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अब आपको अपने किचन में इस्तेमाल होने वाले गैस सिलेंडर के बुकिंग के लिए फोन करने की जरूरत नहीं है. अब ये काम व्हाट्सऐप (WhatsApp) के जरिए भी हो सकता है. भारत पेट्रोलियम (BPCL) ने अपने आपको डिजिटल कर लिया है. अब आप बिना झंझट सिर्फ चैट के जरिए ही मात्र कुछ सेकंडों में LPG बुक करा सकते हैं. हम बता रहे हैं इसका बेहद आसान तरीका...

हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार बीपीसीएल ने रसोई गैस बुकिंग सिस्टम को हर तरीके से ऑनलाइन कर दिया है. अब आप घर बैठे हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप के जरिए भी गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) बुक करवा सकते हैं. व्हाट्सऐप पर गैस सिलेंडर बुक करने की सुविधा पूरे देश में शुरू की गई है. सबसे अच्छी बात ये है कि व्हाट्सऐप पर गैस बुकिंग कराने के साथ आप ऑनलाइन पेमेंट (online payment) भी कर सकते हैं. 

बताते चलें कि भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) के देशभर में 71 मिलियन से अधिक गैस उपभोक्ता हैं. गैस वितरण के मामले में भारत पेट्रोलियम इंडियन ऑयल (BPCL) के बाद दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है.  

ऐसे करें गैस बुक
भारत पेट्रोलियम का भारत गैस (Bharat Gas) के नाम से रसोई गैस वितरण का कारोबार है. कंपनी ने अपने ग्राहकों को गैस सिलेंडर बुकिंग के लिए व्हाट्सऐप सर्विस शुरू की है. रसोई गैस उपभोक्ता व्हाट्सऐप नंबर 1800-22-434 पर अपना गैस सिलेंडर Gas Cylinder) बुक करा सकते हैं. इस व्हाट्सऐप नंबर पर केवल उसी फोन नंबर से गैस बुक कराई जा सकती है जो नंबर गैस एजेंसी में रजिस्टर्ड है. इस सर्विस से लोगों के लिए गैस सिलेंडर बुक कराना और भी आसान हो जाएगा. व्हाट्सऐप का चलन बढ़ने से हर कोई इसका इस्तेमाल करना जानता है.

ये है बुकिंग का प्रोसेस
व्हाट्सऐप पर सिलेंडर बुक कराने के बाद ग्राहक के फोन नंबर पर बुकिंग का एक मैसेज आएगा, जिसमें बुकिंग संख्या दर्ज होगी. इस मैसेज में गैस सिलेंडर का ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए एक लिंक भी होगा. इस लिंक पर ग्राहक डेबिट (Debit Card), क्रेडिट, यूपीआई (UPI) या फिर अन्य ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म (online payment) से सिलेंडर की कीमत अदा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: LPG पर खाना पकाते वक्त बरतें ये सावधानियां, वरना हो सकता हादसा

भारत गैस (Bharatgas) की सीनियर सेल्स ऑफिसर अनुशी गुप्ता ने बताया कि भारत गैस ने अपनी डिजिटल सर्विस के लिए एक जागरुकता अभियान शुरू किया है. उन्होंने बताया कि इस अभियान का मकसद लोगों में डिजिटल प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल को लेकर जागरुकता पैदा करना है, ताकि उन्हें बिना किसी परेशानी के घर बैठे ही आराम से सुविधाएं मिलती रहें. उन्होंने बताया कि आज व्हाट्सऐप प्लेटफॉर्म सभी तरह की सुविधाओं के लिए एक मजबूत जरिया बनकर उभरा है.