अब देश में मिलेगा सबसे स्वच्छ पेट्रोल, जानिए कब से मिलना होगा शुरू
Advertisement

अब देश में मिलेगा सबसे स्वच्छ पेट्रोल, जानिए कब से मिलना होगा शुरू

सरकार ने यूरो-6 मानक वाले पेट्रोल-डीजल बिक्री को मंजूरी दे दी है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: अब देश में दुनिया के सबसे स्वच्छ पेट्रोल-डीजल (Petrol - Diesel) मिलना शुरू होगा. केंद्र सरकार देश में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सभी पेट्रोल पंपों पर यूरो-6 मानक वाले पेट्रोल-डीजल बिक्री को मंजूरी दे दी है. इसके लिए ईंधन को पेट्रोल पंप पर पहुंचाने का काम शुरू हो गया है.

1 अप्रैल से आपके नजदीकी पेट्रोल पंप में होगा उपलब्ध
मामले से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि 1 अप्रैल से यूरो-6 का पेट्रोल और डीजल पेट्रोल पंपों पर मिलना शुरू हो जाएगा. इंडियन ऑयल (Indian Oil) के चेयरमैन संजीव सिंह का कहना है कि अप्रैल महीने से सभी पेट्रोल पंपों में निर्बाध सप्लाई के लिए पिछले साल से ही रिफाइनरियों में बीएस-6 पेट्रोल और डीजल का उत्पादन शुरू हो चुका है. बताते चलें कि बीएस-6 अंतरराष्ट्रीय मानक यूरो-6 के समान ही है.

प्रदूषण कम करने में मिल सकती है सफलता
उल्लेखनीय है कि बीएस-6 के अनुकूल पेट्रोल और डीजल में सल्फर की मात्रा महज 10 पीपीएम होती है. यह सीएनजी की तरह स्वच्छ माना जाता है. नये ईंधन से बीएस-6 अनुकूल वाहनों का नाइट्रोजन ऑक्साइड उत्सर्जन पेट्रोल कारों में 25 प्रतिशत तक और डीजल कारों में 70 प्रतिशत तक कम हो जाएगा.

ग्रीनपीस की इस ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारत को प्रदूषण की वजह से हर साल लगभग 10 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है. इस हिसाब से भारत को कुल आय में से लगभग 5.4 प्रतिशत जीडीपी का घाटा हो रहा है. देश में ईंधन की वजह से फैल रहे जहरीले हवा के कारण पर्यावरण और स्वास्थ्य दोनों का नुकसान हो रहा है. 

Trending news