Free में मिल रहा है FASTag, जानिए कहां-कहां मिल रही ये विशेष सुविधा

15 फरवरी से 29 फरवरी के बीच ही मुफ्त में FASTag लिया जा सकता है.

Free में मिल रहा है FASTag, जानिए कहां-कहां मिल रही ये विशेष सुविधा
प्रतीकात्मक तस्वीर....

नई दिल्ली: देश के सभी राजमार्गों के टोलबूथ पर FASTag अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसे में हर वाहन में इसे लागू करने का काम जारी है. इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने आपको अब मुफ्त में FASTag देने का फैसला किया है. बस इन नीचे बताए सेंटरों में जाकर इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है. 

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अधिकारियों का कहना है कि अब कोई भी वाहन चालक NHAI सेंटर, टोल प्लाजा और आरटीओ दफ्तर, पेट्रोल पंप और ट्रांसपोर्ट हब में जाकर फास्टैग मुफ्त में ले सकता है. इसे खरीदने के लिए किसी भी वाहन चालक को एक रुपये भी खर्च नहीं करना होगा. हालांकि इसके टैग के लिए दिए जाने वाले सिक्योरिटी डिपॉजिट और न्यूनतम बैलेंस रखने में कोई रियायत नहीं दी जाएगी.

सिर्फ सीमित अवधि के लिए है ये योजना
मामले से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि मुफ्त में FASTag वितरण योजना सिर्फ सीमित समय के लिए ही उपलब्ध है. इस योजना के तहत 15 फरवरी से 29 फरवरी के बीच ही मुफ्त में FASTag लिया जा सकता है. इसके बाद सामान्य दिनों की तरह ही दोबारा आपको FASTag खरीदने के लिे 100 रुपये का शुल्क देना होगा. 

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने पिछले साल 15 दिसंबर से ही देश के सभी टोल टैक्स बूथों पर फास्टैग अनिवार्य किया था. इसके तहत अगर आपकी गाड़ी में फास्टैग नहीं लगा है और गलती से इस लेन में घुस गए तो आपको टोल टैक्स का दोगुना दंड देने का प्रावधान किया गया है. लेकिन यात्रियों के बीच जानकारी के अभाव की वजह से फास्टैग के बिना लेन में घुसने के मामले सामने आ रहे हैं.