BHIM ऐप अब भी है सुरक्षित, गलत जानकारी से बहकावे में न आएं: NPCI
Advertisement

BHIM ऐप अब भी है सुरक्षित, गलत जानकारी से बहकावे में न आएं: NPCI

क्या आपने भी वो न्यूज पड़ी थी, जिसमें कहा गया था कि भीम ऐप के लाखों लोगों की निजी जानकारी में सेंध लग गई है. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः क्या आपने भी वो न्यूज पढ़ी थी, जिसमें कहा गया था कि भीम ऐप के लाखों लोगों की निजी जानकारी में सेंध लग गई है. हालांकि अब भीम ऐप का संचालन करने वाली कंपनी- नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने कहा है कि किसी भी यूजर के निजी डाटा में सेंध नहीं लगी है. 

एनपीसीआई ने इस बारे में बयान भी जारी किया है. एनपीसीआई ने कहा है कि लोग इस तरह की गलत जानकारी से बहकावे में न आएं. डाटा में सेंध की बात एकदम से झूठी जानकारी है, जिसके बारे में एनपीसीआई अपनी तरफ से जांच करवा चुका है.

ये भी देखें-

ये भी पढ़ें: क्या आपको भी है पैसों की जरूरत, इस बीमा पॉलिसी की मदद से मिल सकता है लोन

यहां से करवाई है जांच
एनपीसीआई ने इस जानकारी की जांच एक डिजिटल रिस्क मॉनेटरिंग कंपनी से करवा ली है, जिसने कहा है कि भीम ऐप का कोई भी डाटा लीक नहीं हुआ है. CSC ई-गवर्नेस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड 2018 में एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहा था, जिसमें गांव में रहने वाले व्यापारियों को भीम ऐप के बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा था. उस समय इन व्यापरियों से मर्चेंट वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस (वीपीए) को क्रिएट करवाया जा रहा था. उस समय क्रिएट की गईं ये वीपीए फिलहाल वैलिड यूपीआई आईडी नहीं हैं. 

पैसा मंगाने के काम आती है यूपीआई आईडी
एनपीसीआई ने आगे कहा कि यूपीआई आईडी का काम केवल लोगों से पैसा मंगाने के लिए किया जाता है. इसमें किसी तरह भी खाते की जानकारी शेयर नहीं की जाती है. जिस भी यूजर को पैसा मंगाना होता है, वो अपनी यूपीआई आईडी को शेयर करके खाते में पैसा मंगा सकता है. 

एनपीसीआई डाटा की सुरक्षा करने के लिए काफी प्रतिबद्ध है और इसके लिए कड़े मानक इस्तेमाल में लाए जाते हैं. इसका लिए काफी अच्छे इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि किसी तरह की कोई सेंध न लग सके.

Trending news