प्याज की कीमत ने निकाले आंसू, खुदरा बाजार में 80 रुपये किलो तक पहुंचा भाव

नासिक की बाजार समिति में आज के दिन सबसे अच्छे प्याज का भाव 4700 रूपए क्विंटल है. इससे थोड़ी कम अच्छी प्याज 4000 रूपए प्रति क्विंटल और मीडियम प्याज 2000 रूपए क्विंटल बिक रहा है.

प्याज की कीमत ने निकाले आंसू, खुदरा बाजार में 80 रुपये किलो तक पहुंचा भाव

नई दिल्ली: प्याज के भाव आंसू निकालने लगे हैं. खुदरा मार्केट में प्याज की कीमत 80 रुपये किलोग्राम तक पहुंच गई है. बात अगर मंडी की करें तो नासिक की बाजार समिति में आज के दिन सबसे अच्छे प्याज का भाव 4700 रूपए क्विंटल है. इससे थोड़ी कम अच्छी प्याज 4000 रूपए प्रति क्विंटल और मीडियम प्याज 2000 रूपए क्विंटल बिक रहा है.

प्याज का ये वह भाव है जो किसानों ने नासिक के व्यापारी को बेचा है. व्यापारी मुनाफा और खर्च जोड़कर इसे बेचेंगे. खुदरा व्यापारियों तक आते-आते प्याज की कीमत दोगुनी तक पहुंच जाएगी. कीमत इस बात पर भी निर्भर करता है कि वह किस इलाके में बिक रहा है. पॉश इलाके और ब्रांड रिटेल में कीमत ज्यादा होगी और लोकल मार्केट में कीमत मुकाबले में कम होगी.

बता दें, इस साल कर्नाटक में जबरदस्त बाढ़ आई जिसकी वजह से प्याज की नई फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई. फसल बर्बाद होने के बाद आने वाले दिनों में प्याज संकट उत्पन्न होने की आशंका के मद्देनजर नासिक के प्याज व्यापारियों ने माल होल्ड कर दिया है. स्टॉक होल्ड कर देने की वजह से कीमत में और इजाफा हुआ है. ऐसा कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में प्याज की कीमत और बढ़ेगी.