close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आसमान छू रही प्याज की कीमत, जानें क्या है दिल्ली की ओखला मंडी में आज का भाव

दिल्ली में रिटेल में प्याज की कीमत 60 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है. हालांकि, 5 किलो प्याज खरीदने पर यह 50 रुपये प्रति किलो बिक रहा है.

आसमान छू रही प्याज की कीमत, जानें क्या है दिल्ली की ओखला मंडी में आज का भाव
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: इस साल बाढ़ की वजह से ज्यादातर प्याज उत्पादक राज्यों में प्याज की नई फसल को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा है. इसकी वजह से प्याज की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है. व्यापारी प्याज का स्टॉक जमा कर रहे हैं. ऐसे में आने वाले दिनों में कीमत में बढ़ोतरी की पूरी संभावना है.  बता दें, पिछले कुछ दिनों में प्याज की कीमत में 30 फीसदी का इजाफा हुआ है. दिल्ली स्थित ओखला मंडी में प्याज का दाम 45 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है. पहले यह कीमत 30-35 रुपये प्रति किलोग्राम थी. व्यापारियों का मानना है कि प्याज के दाम अगले 1 महीने तक बढ़ते रहेंगे. कर्नाटक में प्याज की फसल खराब होने की वजह से प्याज के दाम बढ़ गए हैं.

दिल्ली में रिटेल में प्याज की कीमत 60 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है. हालांकि, 5 किलो प्याज खरीदने पर यह 50 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. बता दें, रिटेल में प्याज के दाम पिछले 1 हफ्ते में 35 रुपये से 60 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है.

बात अगर नासिक मंडी की करें तो सबसे अच्छे प्याज का भाव 4700 रूपए क्विंटल है. इससे थोड़ी कम अच्छी प्याज 4000 रूपए प्रति क्विंटल और मीडियम प्याज 2000 रूपए क्विंटल बिक रहा है. प्याज का ये वह भाव है जो किसानों ने नासिक के व्यापारियों को बेचा है. व्यापारी मुनाफा और खर्च जोड़कर इसे बेचेंगे. खुदरा व्यापारियों तक आते-आते प्याज की कीमत दोगुनी तक पहुंच जाएगी. कीमत इस बात पर भी निर्भर करता है कि वह किस इलाके में बिक रहा है. पॉश इलाके और ब्रांड रिटेल में कीमत ज्यादा होगी और लोकल मार्केट में कीमत मुकाबले में कम होगी.