BREAKING NEWS

जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने के लिए परिचालन में स्वतंत्रता जरूरी : IMF

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने के लिए केंद्रीय बैंक की परिचालन में आजादी काफी महत्वपूर्ण है.

जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने के लिए परिचालन में स्वतंत्रता जरूरी : IMF

वाशिंगटन : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने के लिए केंद्रीय बैंक की परिचालन में आजादी काफी महत्वपूर्ण है. उर्जित पटेल के भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर पद से इस्तीफा देने के बाद देश में केंद्रीय बैंक की स्वायत्ता को लेकर बहस तेज होने के बीच आईएमएफ अधिकारी का यह बयान आया है. गौरतलब है कि पटेल ने इसी हफ्ते सोमवार को ‘निजी कारणों’ का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. पटेल और सरकार के बीच कई मुद्दों पर मतभेद काफी बढ़ गया था.

तत्काल प्रभाव ने नियुक्त किया था आरबीआई का नया गवर्नर
उर्जित पटेल के इस्तीफे के अगले ही दिन, मंगलवार को सरकार ने पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार शक्तिकांत दास को तत्काल प्रभाव से आरबीआई का नया गवर्नर नियुक्त कर दिया. आईएमएफ के निदेशक (संवाद) गैरी राइस ने गुरुवार को कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक की तरह किसी भी केंद्रीय बैंक के लिए अपनी जिम्मेदारियां पूरी करने के लिए ‘परिचालनगत स्वतंत्रता’ महत्वपूर्ण है.

राइस ने आरबीआई के हालिया घटनाक्रम पर एक सवाल के जवाब में यह बात कही. हालांकि, उन्होंने कहा कि उनका यह दृष्टिकोण अंतरराष्ट्रीय अनुभव के अनुरूप है. राइस ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय अनुभव दिखाता है कि केंद्रीय बैंक के लिए उसकी जिम्मेदारियां पूरी करने के लिए कामकाज की स्वतंत्रता कितनी अहम है. उन्होंने कहा कि आरबीआई आर्थिक और वित्तीय स्थिरता को सुनिश्चित करने में अहम भूमिका निभाता है और आईएमएफ के साथ मिलकर काम करने वाला उसका समकक्ष एवं अहम सहयोगी है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.