PVC आधार कार्ड ऑर्डर करें घर बैठे, नहीं पड़ेगी किसी एजेंट की जरूरत

PVC आधार कार्ड के लिए एजेंट, लोगों से मनमुताबिक पैसा वसूलते थे. सरकार की इस पहल से अब घर बैठे ही आधार कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं. इसके लिए आपको UIDAI  को 50 रुपए का भुगतान करना होगा. 

PVC आधार कार्ड ऑर्डर करें घर बैठे, नहीं पड़ेगी किसी एजेंट की जरूरत
फ़ाइल फोटो

नई दिल्ली: PVC आधार कार्ड के लिए एजेंट, लोगों से मनमुताबिक पैसा वसूलते थे. सरकार की इस पहल से अब घर बैठे ही आधार कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं. इसके लिए आपको UIDAI  को 50 रुपए का भुगतान करना होगा. अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं तब भी आप PVC आधार कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं. जो पता आधार कार्ड में अंकित होगा वहीं आपका PVC आधार कार्ड डिलीवर किया जाएगा.

आसान टिप्‍स

-अपने मोबाइल/लैपटॉप से आप PVC आधार कार्ड ऑर्डर करने के लिए इस लिंक की मदद से https://residentpvc.uidai.gov.in/order-pvcreprint.php UIDAI की वेबसाइट में पहुंच सकते हैं.

-आपके सामने जो विंडो ओपन होगी, उसमें आपको PVC Aadhar Card ऑर्डर करने के लिए सबसे पहले अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर टाइप करना होगा.

-इसके बाद नीचे लिखे सिक्‍योरिटी कोड को हूबहू वैसा ही लिखना है,  जैसे बॉक्‍स में है. यानी जो लेटर स्‍मॉल है या कैपिटल ठीक वैसे ही यहां टाइप करना है. कोड साफ न दिखे तो बगल के रिफ्रेश बटन को दबाएं. एक नया कोड आपके सामने होगा. ऐसा आप बार-बार कर सकते हैं, जब कोड साफ-साफ न दिखाई दे.

-अगर आपने अपने आधार कार्ड के साथ अपना मोबाइल नंबर भी लिंक किया है तो Send OTP के बटन पर क्लिक कर दें. जो ओटीपी आएगा उसके बाद Terms & Conditions बॉक्‍स पर चेक कर Submit बटन को दबा दें.

-आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर रजिस्‍टर्ड नहीं भी है तो भी आप PVC आधार कार्ड मंगवा सकते हैं. इसमें करना बस इतना है कि आपको My Mobile number is not registered पर टिक कर देना है.

-इतना करने के बाद कोई भी नंबर यहां दे सकते हैं OTP आने के बाद आगे बढ़ जाएं.

-दोनों स्थिति में फर्क बस इतना आएगा कि अगर आपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर ऑप्‍शन को चुना है तो आधार कार्ड का प्रीव्‍यू दिख जाएगा और दूसरा विकल्‍प है तो प्रीव्‍यू नहीं दिखाई देगा.

-इस स्‍टेप में नीचे स्‍क्रोल करने के बाद Make Payment  के बटन पर क्लिक करना होगा. यहां कार्ड के लिए 50 रुपए जमा कराने होंगे. पेमेंट के यहां बहुत से ऑप्‍शन आपको दिख जाएंगे. नेट बैंकिंग, भीम यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड आदि. अगर आपने कभी ऑनलाइन पेमेंट नहीं की है तो आप किसी भरोसमंद की मदद ले सकते हैं.

-पेमेंट प्रक्रिया होने के बाद आपको एक सीरियल नंबर दिया जाएगा. यह नंबर बाद में पीवीसी आधार कार्ड का स्‍टेटस चेक करने में मदद करेगा. आप चाहें तो पेमेंट की रसीद भी डाउनलोड कर सकते हैं.

- आमातौर पर कार्ड ऑर्डर करने के बाद 15 दिनों के बाद आपके रजिस्टर्ड एड्रेस पर डिलीवर हो जाता है. अगर इसमें देरी होती है तो आप SRN नंबर और अपने आधार नंबर के माध्यम से PVC Aadhar Card का स्टैटस यहा क्लिक करके चेक कर सकते हैं.

Video-