close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

FATF ने पाकिस्तान को किया ब्लैकलिस्ट, और 'कंगाल' हो जाएगा खस्ताहाल पाक

पाकिस्तान के खिलाफ मोदी सरकार को शुक्रवार को एक और बड़ी कूटनीतिक जीत मिली है. आतंकवाद पर पड़ोसी मुल्क को जबरदस्त झटका लगा है.

FATF ने पाकिस्तान को किया ब्लैकलिस्ट, और 'कंगाल' हो जाएगा खस्ताहाल पाक

नई दिल्ली : पाकिस्तान के खिलाफ मोदी सरकार को शुक्रवार को एक और बड़ी कूटनीतिक जीत मिली है. आतंकवाद पर पड़ोसी मुल्क को जबरदस्त झटका लगा है. सूत्रों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद की फंडिंग पर निगरानी करने वाली संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने पाकिस्तान को डाउनग्रेड कर ब्लैकलिस्ट में डाल दिया है. पाकिस्तान के खिलाफ यह कार्रवाई टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग रोकने में नाकाम रहने पर की गई है.

40 में से 32 स्टैंडर्ड पर खरा नहीं उतरा पाक
इससे पहले पाकिस्तान एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट में था. सूत्रों का कहना है एफएटीएफ ने जांच में पाया कि मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकियों को फंडिंग से जुड़े 40 में से 32 स्टैंडर्ड पर पाकिस्तान खरा नहीं उतर पाया. जिसके बाद पाकिस्तान को ब्लैकलिस्ट कर दिया गया. पाकिस्तान पर इस कार्रवाई के बाद अब उसकी आर्थिक हालात और खराब होना तय है. एफएटीएफ की तरफ से उठाए गए इस कदम के बाद पाकिस्तान को दुनिया में कर्ज मिलना और मुश्किल हो जाएगा.

FATF की ओर से कहा गया है कि पाकिस्तान न सिर्फ जनवरी की समय सीमा में एक्शन प्लान लागू करने में नाकाम रहा है. बल्कि मई 2019 तक कार्य योजना को पूरा करने में भी असफल रहा. आपको बता दें पाकिस्तान पहले ही अर्थव्यवस्था के खराब दौर से गुजर रहा है. पाकिस्तान के अंदरूणी हालात काफी खराब चल रहे हैं.