close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान का रुपये डूबने से जनता बेहाल, आम आदमी को पड़े खाने के 'लाले'

डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये में चल रही गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है. रुपये के गिरने का असर ही है कि पाकिस्तान में महंगाई सांतवे आसमान पर पहुंच गई है. पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टेटिक्स के अनुसार पड़ोसी मुल्क का कंज्यूमर प्राइज इंडेक्स 9 प्रतिशत के ऊपर बना हुआ है.

पाकिस्तान का रुपये डूबने से जनता बेहाल, आम आदमी को पड़े खाने के 'लाले'

नई दिल्ली : डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये में चल रही गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है. रुपये के गिरने का असर ही है कि पाकिस्तान में महंगाई सांतवे आसमान पर पहुंच गई है. पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टेटिक्स के अनुसार पड़ोसी मुल्क का कंज्यूमर प्राइज इंडेक्स 9 प्रतिशत के ऊपर बना हुआ है. इससे लोगों की खरीदारी की क्षमता कम हो रही है. दूसरी तरफ स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) ने चेतावनी दी है कि यदि महंगाई पर लगाम नहीं लगाई गई तो देश के आर्थिक हालात बेकाबू हो जाएंगे. एसबीपी ने ब्याज दर को बढ़ाकर 12.25 प्रतिशत कर दिया है. सेंट्रल बैंक को उम्मीद है कि ब्याज दर बढ़ाने से महंगाई को काबू में किया जा सकेगा.

अब तक के सबसे निचले स्तर पर पाक रुपया
पाकिस्तानी रुपये में पिछले दिनों शुरू हुआ तबाही का दौर अभी तक थमा नहीं है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये गुरुवार को अब तक के निचले स्तर पर 153.50 रुपये पर आ गया. मई में भी पाकिस्तान का रुपया दुनिया में सबसे बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ था. यही वजह है कि पाकिस्तान में प्याज के दाम 77.52 प्रतिशत, तरबूज 55.73 फीसदी, टमाटर 46.11 फीसदी, नींबू 43.46 फीसदी और चीनी 26.53 फीसदी मंहगी हो गई.

ईंधन में गैस के दाम में 85.31 प्रतिशत, पेट्रोल 23.63 प्रतिशत, हाई स्पीड डीजल की कीमत में 23.86 फीसदी की तेजी आई है. बस का किराया 51.16, बिजली 8.48 और मकान किराये में 6.15 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई है. पाकिस्तान में दूध के दाम 180 रुपये प्रति लीटर है. सेब 400 रुपये किलो, संतरे 360 रुपये और केले 150 रुपये दर्जन बिक रहे हैं. पाकिस्तान में मटन 1100 रुपये किलो तक पहुंच गया है.