close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पिछले चार दिनों में पाकिस्तानी करेंसी 10 रुपया गिरी, एक डॉलर की कीमत 152.25 रुपये

पिछले सप्ताह की बात करें तो बुधवार को डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया 144 पर, गुरुवार को 147 रुपया, शुक्रवार को 150 रुपया और सोमवार को 151 रुपये पर पहुंच गया था.

पिछले चार दिनों में पाकिस्तानी करेंसी 10 रुपया गिरी, एक डॉलर की कीमत 152.25 रुपये
ओपन मार्केट में यह 153.50 रुपये पति डॉलर पर पहुंच चुका है. (फाइल)

नई दिल्ली: पाकिस्तान की आर्थिक हालत लगातार बिगड़ती जा रही है. पाकिस्तान रुपये का पतन जारी है. मंगलवार को डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये की कीमत गिरकर 152.25 पर पहुंच गई. ओपन मार्केट में यह 153.50 रुपये पति डॉलर पर पहुंच चुका है. पिछले चार दिनों से लगातार पाकिस्तानी रुपया गोता लगा रहा है. बता दें, रुपये की इतनी दुर्दशा आज तक नहीं हुई थी. यह अपने सबसे न्यूनतम स्तर पर पहुंच चुका है. पिछले चार दिनों में इसकी कीमत 10 रुपये गिर चुकी है.

पिछले सप्ताह की बात करें तो बुधवार को डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया 144 पर, गुरुवार को 147 रुपया, शुक्रवार को 150 रुपया और सोमवार को 151 रुपये पर पहुंच गया. पाकिस्तानी रुपया अभी एशिया का सबसे बुरा प्रदर्शन करने वाली करेंसी बन चुकी है. भारतीय और पाकिस्तानी रुपये की तुलना करें तो भारतीय रुपया पाकिस्तानी के मुकाबले दोगुना मजबूत है. एक भारतीय रुपये की कीमत 2.18 पाकिस्तानी रुपया है. 


(इमरान खान और IMF प्रमुख क्रिस्टिन लेगार्ड)

आर्थिक जानकारों के कहना है कि यह पाकिस्तानी रुपये की कीमत और गिरने वाली है. पाकिस्तानी रुपये में अचानक आई गिरावट को IMF से मिलने वाले 6 बिलियन डॉलर (90 हजार करोड़) के कर्ज से जोड़कर देखा जा रहा है. आर्थिक विशेषज्ञों का मानना है कि जैसे ही इसकी पहली किस्ता पाकिस्तानी को मिलेगी, रुपये की कीमत और तेजी से गिरने लगेगी.