पनगढ़िया ने विश्व बैंक के जलवायु परिवर्तन संबंधी रुख पर ली चुटकी
Advertisement

पनगढ़िया ने विश्व बैंक के जलवायु परिवर्तन संबंधी रुख पर ली चुटकी

विश्व बैंक के जलवायु परिवर्तन संबंधी रुख पर चुटकी लेते हुए नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने सोमवार को कहा कि इस बहुपक्षीय संस्थान ने अमेरिका में एक इमारत के विशाल खुले प्रांगण में एयरकंडीशनर लगा रखा है जहां गिनती के लोग बैठते हैं।

नई दिल्ली : विश्व बैंक के जलवायु परिवर्तन संबंधी रुख पर चुटकी लेते हुए नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने सोमवार को कहा कि इस बहुपक्षीय संस्थान ने अमेरिका में एक इमारत के विशाल खुले प्रांगण में एयरकंडीशनर लगा रखा है जहां गिनती के लोग बैठते हैं।

उन्होंने कहा कि (अमेरिका में) विश्व बैंक के उस खुली बैठक में किसी भी मौके पर सिर्फ दर्जन भर लोग होते हैं लेकिन जाड़ों में उसे गर्म और गर्मियों में उसे एयरकंडिशनर से शीतल रखा जाता है। यह ऊर्जा का भारी दुरुपयोग है और विश्व बैंक के लिए यह विरोधाभासी भी है जो हमें भाषण पिलाता रहता है। पनगढ़िया यहां टेरी द्वारा आयोजित सम्मेलन में बोल रहे थे जिसमें अंतरराष्ट्रीय उर्जा निवेशकों और विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया।

उल्लेखनीय है कि विश्व बैंक विश्व भर में जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को उजागर करने के मामले में अग्रणी रहा है। विश्वबैंक ने इस मामेल में कहा है कि जलवायु परिवर्तन हमारे जीवनकाल में विकास के लिए बुनियादी खतरा है। यदि हम जलवायु परिवर्तन का मुकाबले नहीं करें तो हम गरीबी नहीं खत्म कर सकेंगे। जितनी जल्दी हम पहल करेंगे हमारे पास कम लागत पर इस पर अमल करना उतना ही आसान होगा।

Trending news