RBI ने बदल दिया नियम, अब इन बैंकों में जमा कर सकेंगे 1 दिन में दोगुनी रकम
Advertisement

RBI ने बदल दिया नियम, अब इन बैंकों में जमा कर सकेंगे 1 दिन में दोगुनी रकम

RBI के नए नियम के अनुसार, अब ग्राहक एक दिन में 2 लाख रुपये तक अपने अकाउंट में जमा कर सकेंगे. पहले ये लिमिट 1 लाख रुपये थी, जिसे अब दौगुना कर दिया गया है.

RBI के गवर्नर शशिकांत दास (फाइल फोटो).

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भुगतान बैंकों में एक ग्राहक द्वारा अधिकतम राशि रखे जाने की सीमा एक लाख रुपये से बढ़ाकर दो लाख रुपये कर दी है. सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों (MSME), छोटे कारोबारियों समेत ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए उनकी क्षमता बढ़ाने के इरादे से यह बदलाव तत्काल प्रभाव से किया गया है.

1 दिन में जमा कर सकेंगे 2 लाख

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बुधवार को मॉनिट्री पॉलिसी कमेटी की बैठक के बाद इसकी घोषणा की थी. RBI ने एक सर्कुलर में कहा, ‘भुगतान बैंकों की वित्तीय समावेश के क्षेत्र में प्रगति और इन बैंकों को कामकाज में अधिक लचीलापन उपलब्ध कराने पर विचार करते हुए दिन के अंत में प्रति व्यक्तिगत ग्राहक अधिकतम राशि रखने की सीमा एक लाख रुपये से बढ़ाकर दो लाख रुपये किए जाने का निर्णय किया गया है.’

ये भी पढ़ें:- Lockdown लगाने की नहीं जरूरत, टेस्टिंग-ट्रेकिंग से देंगे कोरोना को मात: PM मोदी

देश में करीब 6 बैंक मौजूद

खाते में राशि रखने की सीमा दोगुनी करने का निर्णय भुगतान बैंकों के कामकाज की समीक्षा पर आधारित है. वित्तीय समावेश के लिए उनके प्रयासों को प्रोत्साहित करने इरादे से किया गया है. साथ ही उन्हें MSME, छोटे कारोबारियों और व्यापारियों समेत ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम बनाना है. देश में वर्तमान में करीब छह भुगतान बैंक हैं.

VIDEO

Trending news