paytm को ग्राहकों ने लगाया 6.15 लाख रुपये का चूना, सीबीआई करेगी जांच

डिजिटल वालेट कंपनी पेटीएम को उसके ही 15 ग्राहकों ने कथित तौर पर 6.15 लाख रुपये का चूना लगाया दिया। कंपनी की शिकायत पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मामला दर्ज किया है।

paytm को ग्राहकों ने लगाया 6.15 लाख रुपये का चूना, सीबीआई करेगी जांच

नई दिल्ली : डिजिटल वालेट कंपनी पेटीएम को उसके ही 15 ग्राहकों ने कथित तौर पर 6.15 लाख रुपये का चूना लगाया दिया। कंपनी की शिकायत पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मामला दर्ज किया है।

यह अनूठी बात है कि सीबीआई ने किसी प्राइवेट कंपनी की शिकायत पर ही एफआईआर दर्ज कर ली क्योंकि आमतौर पर वह केंद्र सरकार, उच्चतम न्यायालय या किसी उच्च न्यायालय के निर्देश पर ही ऐसा कदम उठाती है।

सीबीआई के प्रवक्ता से जब पूछा गया कि पहले ही कर्मचारियों की कमी से जूझ रही इस जांच एजेंसी ने इस प्रकरण को क्यों हाथ में लिया तो उसने कहा, ‘एजेंसी दिल्ली क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी कानून के तहत निजी व्यक्तियों के खिलाफ भी मामले दर्ज कर सकती है।’ सीबीआई ने कल दर्ज प्राथमिकी में 15 ग्राहकों व पेटीएम के अज्ञात अधिकारियों को संदिग्ध बताया है।

जिन ग्राहकों को प्राथमिकी में संदिग्ध बताया गया है वे फोन पर बात नहीं कर रहे हैं। ऐसे कुछ ग्राहकों के नंबर नेटवर्क से बाहर भी बताए जा रहे हैं।

सीबीआई ने दिल्ली के कालकाजी, गोविंदपुरी व साकेत में रहने वाले 15 ग्राहकों तथा पेटीएम की पैतृक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

कंपनी के विधि प्रबंधक एम शिवकुमार ने इस बारे में शिकायत की है। इसमें कहा गया है कि कंपनी किसी ग्राहक को मिले खराब उत्पाद के लिए भुगतान करती है और खराब उत्पाद को मंगवाकर वापस मर्चेंट के पास भेजती है। यह काम कंपनी के कुछ चुनींदा ग्राहक सेवा अधिकारियों द्वारा किया जाता है जिन्हें विशिष्ट आईडी व पासवर्ड दिए जाते हैं।

शिकायत के अनुसार 2014-16 की अवधि के इन 48 मामलों में पाया गया कि ग्राहकों को सामान की आपूर्ति हो गई। इसके बावजूद उन्हें रिफंड किया गया। यानी ग्राहकों को उनके आर्डर का सामान भी मिला और रिफंड भी। कंपनी को लगता है कि इसमें गड़बड़ है और जानबूझकर ऐसा कर कंपनी को नुकसान पहुंचाया गया है। इनमें ग्राहकों को 6.15 लाख रुपये का रिफंड किया गया।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.