close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सबसे कम उम्र में अरबपति बना भारत का यह शख्स, करता है यह काम

मोबाइल वॉलेट पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा (39) सबसे कम उम्र के भारतीय अरबपति हैं, जबकि एल्केम लैबोरेटरीज के सेवानिवृत्त चेयरमैन संप्रदा सिंह (92) सबसे बुजुर्ग भारतीय अरबपति हैं.

सबसे कम उम्र में अरबपति बना भारत का यह शख्स, करता है यह काम

नई दिल्ली : मोबाइल वॉलेट पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा (39) सबसे कम उम्र के भारतीय अरबपति हैं, जबकि एल्केम लैबोरेटरीज के सेवानिवृत्त चेयरमैन संप्रदा सिंह (92) सबसे बुजुर्ग भारतीय अरबपति हैं. फोर्ब्स ने दुनिया के अरबपतियों की 2018 की सूची में 1.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ विजय शेखर शर्मा को 1,394 वें पायदान पर रखा है. शर्मा 40 साल से कम उम्र के एकमात्र भारतीय अरबपति हैं. शर्मा ने 2011 में मोबाइल वॉलेट पेटीएम की स्थापना की थी. इसके साथ ही ई- कॉमर्स कारोबार पेटीएम मॉल और पेटीएम पेमेंट्स बैंक भी खड़ा किया.

25 करोड़ से ज्यादा पंजीकृत उपयोगकर्ता
फोर्ब्स ने कहा, 'नोटबंदी के सबसे बड़े लाभार्थियों में से एक पेटीएम के 25 करोड़ से ज्यादा पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं और इस मंच पर प्रतिदिन 70 लाख लेनदेन होते हैं. शर्मा के पास पेटीएम में 16 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसका मूल्य 9.4 अरब डॉलर है. इस बीच, एल्केम लैबोरेटरीज के सेवामुक्त चेयरमैन संप्रदा सिंह सबसे बुजुर्ग भारतीय उद्योगपति हैं. 1.2 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ उन्हें सूची में 1,867 स्थान मिला है.

कभी 1 BHK में रहता था दुनिया का सबसे अमीर शख्स, 10 अनसुनी बातें

दुकान पर काम करते थे यह अरबपति
सिंह ने एल्केम की स्थापना 45 साल पहले ही थी. खुद का व्यवसाय शुरू करने से पहले वह एक दवा की दुकान पर काम करते थे. आपको बता दें कि बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स की तरफ से साल 2018 के सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में पहले नंबर पर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस हैं. फोर्ब्स के अनुसार जेफ बेजोस की कुल संपत्ति लगभग 112 अरब डॉलर दर्ज की गई है.

मुकेश अंबानी 19वें पायदान पर
फोर्ब्स की तरफ से जारी की गई दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में मुकेश अंबानी अभी शीर्ष 10 में भी जगह नहीं बना पाए हैं. जेफ बेजोस ई-कॉमर्स कंपनी Amazon के संस्थापक और सीईओ हैं. उनके अमीर बनने के पीछे Amazon के वेल्युएशन में हुई कई गुना की बढ़ोतरी है. बेजोस की कंपनी Amazon की मार्केट वैल्यू लगभग 727 अरब डॉलर है. 10 साल पहले अमेजन की मार्केट वैल्यू 27 अरब डॉलर थी. पिछले कुछ सालों में ई-कॉमर्स की दुनिया में तेजी से हुई बढ़ोतरी के कारण Amazon की मार्केट वैल्यू बढ़कर 727 अरब डॉलर तक पहुंच गई है.

बिल गेट्स नहीं यह शख्स है सबसे अमीर, मुकेश अंबानी टॉप 10 में भी नहीं

अमीरों की सूची में बिल गेट्स दूसरे स्थान पर
फोर्ब्स की तरफ से जारी की गई साल 2018 की धनवानों की सूची में बिल गेट्स दूसरे स्थान पर काबिज है. उनकी कुल संपत्ति 90 बिलियन डॉलर आंकी गई है. वहीं तीसरे नंबर पर वारेन बफेट हैं. बर्कशायर हाथवे के सीईओ बफेट की कुल संपत्ति 84 बिलियन डॉलर है. फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग इस सूची में पांचवे नंबर पर हैं. उनकी संपत्ति 71 बिलियन डॉलर है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी 40 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे धनवान व्यक्तियों में 19वें पायदान पर हैं.

(इनपुट एजेंसी से भी)