देश का सबसे बड़ा IPO लाने की तैयारी में Paytm! 22,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना, आज होगी बैठक
Advertisement

देश का सबसे बड़ा IPO लाने की तैयारी में Paytm! 22,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना, आज होगी बैठक

Paytm IPO: Paytm देश का सबसे बड़ा IPO लाने की तैयारी में है. मीडिया रिपोर्ट्स में छपी खबरों के मुताबिक इस IPO के लिए प्रक्रिया अगले महीने जून या जुलाई में शुरू की जा सकती है. 

देश का सबसे बड़ा IPO लाने की तैयारी में Paytm! 22,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना, आज होगी बैठक

नई दिल्ली: Paytm देश का सबसे बड़ा IPO लाने की तैयारी में है. Bloomberg में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी दिग्गज Paytm इस साल नवंबर में अपना IPO लेकर आ सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स में छपी खबरों के मुताबिक इस IPO के लिए प्रक्रिया अगले महीने जून या जुलाई में शुरू की जा सकती है. 

आज होगी IPO की मंजूरी पर बैठक 

Bloomberg की रिपोर्ट के मुताबिक, Paytm का ये IPO करीब 3 बिलियन डॉलर यानी करीब 22,000 करोड़ रुपये का होगा. इस रिपोर्ट के मुताबिक IPO को मंजूरी देने के लिए Paytm की पेरेंट कंपनी One97 Communications के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स 28 मई यानी आज एक बैठक करेंगे. इस IPO के जरिये Paytm ने अपना वैल्यूएशन 1.80 लाख करोड़ रुपये से 2.20 लाख करोड़ रुपये के बीच करने का लक्ष्य तय किया है.

ये भी पढ़ें- PM Kisan: किसानों के लिए 4000 रुपये पाने का शानदार मौका! 30 जून तक स्कीम में करें अप्लाई!

Paytm में दुनिया के दिग्गज निवेशक 

Paytm में (Warren Buffet) की कंपनी बर्कशायर हैथवे, जापान की इंवेस्टमेंट फर्म Softbank, चाइनीज कंपनी अलीबाबा ग्रुप की Ant Group समेत कई निवेशकों ने पैसा लगाया है. इस IPO में फ्रेश शेयर्स के साथ कंपनी के प्रोमोटर्स और मौजूदा निवेशक ऑफर फॉर सेल (OFS ) के जरिये शेयर जारी करेंगे. अगर यह IPO LIC से पहले आता है तो देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. 

ये होंगे इनवेस्टमेंट बैंकर 

सूत्रों के मुताबिक, Paytm के IPO के लिए मॉर्गन स्टेनली, सिटीग्रुप, जेपी मोर्गन को इंवेस्टमेंट बैंक के तौर पर चुना गया है. मीडिया रिपोर्ट्स में छपी खबरों के मुताबिक इस IPO के लिए प्रक्रिया अगले महीने जून या जुलाई में शुरू की जा सकती है. आपको बता दें कि Paytm ने इस IPO को लेकर अबतक कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया है.

LIC के IPO का है इंतजार 

हालांकि निवेशकों की नजर देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन के IPO पर है. कुछ दिन पहले DIPAM सेक्रेटरी तुहीन कांता पांडे ने भी ये जानकारी दी थी कि LIC का IPO अक्टूबर के 2021 के बाद आ सकता है. सरकार LIC के IPO के जरिए 90,0000 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. LIC के IPO में 10 परसेंट हिस्सा उसके पॉलिसीहोल्डर्स के लिए रिजर्व रहेगा. 

कई और IPO भी कतार में 

इस साल कई और कंपनियां के IPO भी आने वाले हैं. इसमें Zomato, Policybazaar सबसे बड़ा नाम है. जोमैटो ने 8250 करोड़ के IPO के लिए फाइलिंग की है. कारट्रेड 2000 करोड़ का आईपीओ लाने की तैयारी में है. फिलहाल पॉलिसी बाजार और मोबिक्विक की तरफ से आईपीओ को लेकर फाइलिंग नहीं की गई है.

Paytm का मुकाबला भारत में वालमार्ट की PhonePe, Google Pay, Amazon Pay और फेसबुक के Whatsapp Pay के साथ है. यह भारत के मर्चेट पेमेंट के मामले में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी रखती है. Paytm के पास 2 करोड़ से ज्यादा मर्चेंट पार्टनर्स हैं. 

ये भी पढ़ें- फिर बनना शुरू होंगे Driving License, जानिए कब से कर सकेंगे आवदेन

LIVE TV

Trending news