Pension Scheme: सीनियर सिटीजन्स के लिए खुशखबरी! खाते में आएंगे हर महीने 2500 रुपये, इस सरकार ने कर दिया ऐलान
Advertisement

Pension Scheme: सीनियर सिटीजन्स के लिए खुशखबरी! खाते में आएंगे हर महीने 2500 रुपये, इस सरकार ने कर दिया ऐलान

Delhi Government Scheme: राज्य सरकार ने सीनियर सिटीजन्स (senior citizens schemes) को बड़ी खुशखबरी दी है. 60 साल से ऊपर के लोगों को हर महीने 2000 और 2500 रुपये दिए जाते हैं.

Pension Scheme: सीनियर सिटीजन्स के लिए खुशखबरी! खाते में आएंगे हर महीने 2500 रुपये, इस सरकार ने कर दिया ऐलान

Penison Scheme for Senior Citizens: केंद्र और राज्य सरकार (State Government Scheme) की ओर से कई खास स्कीम चलाई जाती हैं, जिसके तहत सरकार आर्थिक सहायता की सुविधा देती है. राज्य सरकार ने सीनियर सिटीजन्स (senior citizens schemes) को बड़ी खुशखबरी दी है. दिल्ली सरकार की ओर से 60 साल से ऊपर के लोगों को हर महीने 2000 और 2500 रुपये देने का ऐलान किया है. अगर आप भी दिल्ली सरकार (Delhi Government) की इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो जान लें कि किन लोगों के खाते में उसका पैसा ट्रांसफर किया जाएगा. 

कितने रुपये की मिलती है सुविधा
दिल्ली सरकार की ओर से वृद्धों के लिए पेंशन स्कीम की सुविधा दी जाती है. दिल्ली वृद्वावस्था पेंशन स्कीम के तहत अरविंद केजरीवाल सरकार 60 साल से लेकर 69 साल तक के बूढ़ों को हर महीने 2000 रुपये देती है. इसके अलावा 70 साल से अधिक उम्र के बूढ़ों को 2500 रुपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में दिए जाते हैं. 

हर 3 महीने में खाते में आता है पैसा
राज्य सरकार की इस सुविधा के तहत बड़े पैमाने पर लोगों को आर्थिक सहायता दी जाती है. यह राशि सीधे लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर की जाती है. बता दें आपके खाते में पैसा हर 3 महीने के अंतराल पर ट्रांसफर किया जाता है. जैसे कि आपको अप्रैल, मई और जून की पेंशन की राशि जुलाई महीने में खाते में भेजी जाती है. 

कौन कर सकता है अप्लाई?
राज्य सरकार की इस योजना का फायदा 60 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों को दिया जाता है. इसके अलावा जिन लोगों के परिवार की सालाना आय 50,000 रुपये तक है सिर्फ वही लोग इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

दिल्ली वृद्वावस्था पेंशन योजना के लिए किन डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी-
आवेदक का राशन कार्ड
आवेदक का आयु प्रमाण पत्र
आवेदक का पहचान पत्र
आवेदक का आधार कार्ड या वोटर कार्ड
आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
आवेदक के बैंक खाते की पासबुक की कॉपी
आवेदक की दो पासपोर्ट साइज फोटो
आवेदक का मोबाइल नंबर

कैसे कर सकते हैं अप्लाई
आपको बता दें इस पेंशन स्कीम में अप्लाई करने के लिए आप ऑफिशियल लिंक https://edistrict.delhigovt.nic.in/in/en/Public/Downloads.html पर विजिट कर सकते हैं. यहां पर आपको ऊपर साइड में डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई दे जाएगा. वहां से आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. अब आपको फॉर्म में सभी जरूरी जानकारी फिल करनी होगी और अपना मोबाइल नंबर भी एंटर करना होगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर ​

Trending news