आखिर सोना छोड़कर चांदी क्यों खरीद रहे लोग? 7 साल की रिकॉर्ड ऊंचाई पर भाव
Advertisement

आखिर सोना छोड़कर चांदी क्यों खरीद रहे लोग? 7 साल की रिकॉर्ड ऊंचाई पर भाव

आर्थिक मंदी की आशंका के बीच सोने की कीमत (Gold Price) तो पहले से ही आसमान छू रही है. लेकिन इस बीच पहली बार चांदी के भाव (Silver Price) भी उछल गए हैं.

फाइल फोटो

मुंबई: आर्थिक मंदी की आशंका के बीच सोने की कीमत (Gold Price) तो पहले से ही आसमान छू रही है. लेकिन इस बीच पहली बार चांदी के भाव (Silver Price) भी उछल गए हैं. कोरोना के गहराते प्रकोप के बीच औद्योगिक गतिविधियों के दोबारा पटरी पर लौटने से चांदी की चमक बढ़ गई है. घरेलू वायदा बाजार में चांदी का भाव गुरुवार को फिर सात साल की नई ऊंचाई को छुआ. औद्योगिक मांग बढ़ने की उम्मीदों से पीली धातु के मुकाबले चांदी कुछ ज्यादा चमकदार बन गई है.

  1. चांदी के भाव आसमान पर
  2. सोने से ज्यादा खरीदी जा रही चांदी
  3. आने वाले दिनों में और बढ़ोतरी की उम्मीद

सोने से ज्यादा चांदी खरीद रहे लोग
बुलियन बाजार विशेषज्ञ बताते हैं कि इस समय निवेशकों का रुझान सोने से कहीं ज्यादा चांदी की तरफ है. भारत में चांदी का भाव (Silver Price Today) 2013 के बाद 53,000 रुपये प्रति किलो के उपर चल रहा है जबकि सोने का भाव (Gold Price Today) इस समय 49,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के उपर चल रहा है. वहीं, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी 19 डॉलर प्रति औंस के ऊपर है जबकि सोना 1800 डॉलर प्रति औंस के ऊपर चल रहा है.

क्या है चांदी महंगा होने का कारण
कमोडिटी बाजार के जानकार बताते हैं कि सोना और चांदी के भाव का अनुपात फिर घटता जा रहा है जो इस बात का संकेत है कि सोने के बजाय चांदी की तरफ निवेशकों का रुझान बढ़ा है. कोरोना काल में महंगी धातुओं की निवेश मांग बढ़ने से घरेलू एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी सोने और चांदी के दाम में जबरदस्त तेजी आई है और अब दुनियाभर में धीरे-धीरे लॉकडाउन खुलने से औद्योगिक गतिविधियों के दोबारा पटरी पर लौटने से चांदी की चमक सोने के मुकाबले ज्यादा बढ़ गई है.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर चांदी के सितंबर वायदा अनुबंध में गुरुवार को पिछले सत्र से 181 रुपये की नरमी के साथ 52877 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले भाव 53,199 रुपये प्रति किलो तक उछला, जोकि सितंबर 2013 के बाद का सबसे ऊंचा स्तर. 

ये भी पढ़ें: Alibaba ने भारत से समेटा UC Browser का कारोबार, गुरुग्राम और मुंबई का ऑफिस बंद

वहीं, सोने के अगस्त अनुबंध में पिछले सत्र से 69 रुपये की कमजोरी के साथ 49090 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले भाव 49245 रुपये तक उछला. एमसीएक्स पर सोने का भाव आठ जुलाई 2020 को 49348 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला था जोकि रिकॉर्ड स्तर है. (IANS Input)

 

ये भी देखें-

Trending news