close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उत्तराखंड में प्रति व्यक्ति आय में बढ़ोतरी, लेकिन विकास दर में गिरावट

कांग्रेस ने आंकड़े जारी होने के बाद राज्य सरकार पर तीखा हमला बोला. कांग्रेस नेता जोत सिंह बिष्ट ने कहा कि राज्य में विकास कार्य ठप हो गए हैं. कृषि क्षेत्र में लगातार गिरावट आ रही है. 

उत्तराखंड में प्रति व्यक्ति आय में बढ़ोतरी, लेकिन विकास दर में गिरावट
प्रतीकात्मक तस्वीर

देहरादून: उत्तरखंड में प्रति व्यक्ति आय में बढ़ोतरी और विकास दर में गिरावट के आंकड़ों पर राजनीति शुरू हो गई है. उत्तराखंड की प्रति व्यक्ति आय 2018-19 से बढ़कर 1,98,738 रुपये हो गई जबकि 2017-18 में प्रति व्यक्ति आय 1,82,320 आंकी गई थी. कांग्रेस ने आंकड़े जारी होने के बाद राज्य सरकार पर तीखा हमला बोला. कांग्रेस नेता जोत सिंह बिष्ट ने कहा कि राज्य में विकास कार्य ठप हो गए हैं. कृषि क्षेत्र में लगातार गिरावट आ रही है. बीजेपी प्रति व्यक्ति आय में बढ़ोत्तरी से उत्साहित है. पार्टी के प्रवक्ता मुन्ना सिंह चौहान की माने तो राज्य में प्रति व्यक्ति आय में बढ़ोत्तरी खुशहाली का प्रतीक है हालांकि वो भी मान रहे है कि पहाड़ों में कृषि क्षेत्र और प्रगति की जरूरत है.

देश की प्रति व्यक्ति आय 1,26,406 है. इसके मुकाबले राज्य की प्रति व्यक्ति आय बेहतर है. उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था का आकार भी पिछले वर्ष की तुलना में 10% से ज्यादा बढ़ा है. उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था का आकार अब 2,21,871 करोड़ रुपये हो गया है. यह पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले 10.47 % ज्यादा है. पिछले वित्तीय वर्ष में उत्तराखंड की जीडीपी 2,00,844 करोड़ रुपये आंकी गई थी.

देश के बाकी हिस्‍सों की तुलना में मध्‍य प्रदेश के लोगों की कमाई है कम, जानें कितना है अंतर

उत्तराखंड की आर्थिक विकास दर 2018 19 में 6.87 % आंकी गई. पिछले साल के मुकाबले आर्थिक विकास दर में कमी आंकी गई है पिछले वित्तीय वर्ष में राज्य की विकास दर 7.84% आंकी गई थी. इस दौरान  देश की  प्रति व्यक्ति आय 1,26,406 रुपये अनुमानित की गई. उत्तराखंड में उद्योगों की प्रगति बेहतर हुई है. इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष पंकज गुप्ता आर्थिक आंकड़ों को बेहतर मान रहे है. उन्होंने कहा कि देश में इकोनॉमिक स्लोडाउन का असर भी पड़ा है.