देशभर में पेट्रोल-डीजल के दामों ने तोड़ा रिकॉर्ड, जानिए क्‍या है आज का रेट
Advertisement

देशभर में पेट्रोल-डीजल के दामों ने तोड़ा रिकॉर्ड, जानिए क्‍या है आज का रेट

आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े और यहां भी पेट्रोल 88.39 रुपये प्रति लीटर (13 पैसे की बढ़ोतरी), जबकि डीजल 77.58 रुपये प्रति लीटर (11 पैसे की वृद्धि) हो गए.

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : देशभर में पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्ध‍ि थमने का नाम नहीं ले रही है. गुरुवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों ने रिकॉर्ड तोड़ दिया. दिल्‍ली में पेट्रोल के दामों में 13 पैसे बढ़े, जबकि डीजल के रेट में 11 पैसे की वृद्धि हुई. इस तरह राष्‍ट्रीय राजधानी में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 81 रुपये प्रति लीटर और 73.08 रुपये प्रति लीटर हो गए. उधर, आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े और यहां भी पेट्रोल 88.39 रुपये प्रति लीटर (13 पैसे की बढ़ोतरी), जबकि डीजल 77.58 रुपये प्रति लीटर (11 पैसे की वृद्धि) हो गए.

 

 

इससे पहले डॉलर के मुकाबले रुपये के टूटकर नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर आने से पेट्रोल और डीजल के दाम मंगलवार को नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए थे. दरअसल, रुपये में कमजोरी से आयात महंगा हुआ है, जिससे ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी जारी है. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल और डीजल दोनों ईंधनों के भाव में 14-14 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई.

ये भी पढ़ें- सिर्फ ऐसे 9 रुपए सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, यहां समझिए पूरा गणित

इस तरह मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल अब 80.87 रुपये प्रति लीटर व मुंबई में यह 88.26 रुपये लीटर हो गया. दिल्ली में डीजल 72.97 और मुंबई में 77.47 रुपये लीटर पर पहुंच गया. महानगरों में दिल्ली में ईंधन का दाम सबसे कम हैए क्योंकि यहां कर की दरें कम हैं. वहीं मुंबई में ईंधन पर सबसे ऊंचा बिक्री कर या वैट लगता है.

नितिन गडकरी का बड़ा बयान, '50 रुपए में डीजल और 55 रुपए में मिलेगा पेट्रोल'

चेन्नई में मंगलवार को पेट्रोल की कीमत 84.07 रुपये प्रति लीटर हो गई थी, जबकि कोलकाता में यह 83.75 रुपये लीटर हो गया. चेन्नई में डीजल 77.15 रुपये लीटर और कोलकाता में 75.82 रुपये लीटर तक पहुंच गया. 

पेट्रोलियम कंपनियों के अनुसार केंद्र या राज्य के कर तथा डीलर के कमीशन को अलग कर पेट्रोल का रिफाइनरी गेट पर दाम 40.45 रुपये लीटर पड़ता है. डीजल के मामले में यह 44.28 रुपये लीटर है. पेट्रोल और डीजल की कीमतें केंद्र द्वारा लिए जाने वाले उत्पाद शुल्क, पेट्रोल पंप डीलरों को दिए जाने वाले कमीशन तथा राज्य सरकारों द्वारा वसूले जाने वाले वैट को जोड़ने के बाद ऊंची बैठती हैं. पेट्रोल पर डीलर का कमीशन फिलहाल 3.34 रुपये लीटर तथा डीजल पर 2.52 रुपये लीटर है.

Trending news