पेट्रोल-डीजल के दाम में फिर राहत, जानिए क्या है आज का भाव
Advertisement

पेट्रोल-डीजल के दाम में फिर राहत, जानिए क्या है आज का भाव

दिल्ली के आलवा आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल के दामों में गिरावट आई है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली : दीपावली के बाद तेल के दामों ने फिर आम आदमी को राहत दी है. गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में सबसे लगातार 12वें दिन कटौती हुई है. राजधानी दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल की कीमतों में 21 पैसे की गिरावट दर्ज की गई है, जिसके बाद आज पेट्रोल की कीमत 78.21 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं, डीजल की कीमतों में 18 पैसे की गिरावट से यह 72.89 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है.

दिल्ली के आलवा आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल के दामों में गिरावट आई है. मुंबई में पेट्रोल के दामों में 20 पैसे प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गई है, जिससे इसकी कीमत 83.72 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है. वहीं, डीजल की कीमतों में 19 पैसे की गिरावट के बाद यह 76.38 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

80 रुपये के पार पहुंचा था पेट्रोल-डीजल
उल्लेखनीय है कि चार अक्टूबर को दिल्ली में पेट्रोल 84 रुपये लीटर तथा मुंबई में 91.34 रुपये लीटर पहुंच गया था. उस दिन डीजल दिल्ली में 75.45 रुपये लीटर तथा मुंबई में 80.10 रुपये लीटर था.  इससे पहले इन दोनों ईंधनों के दाम में 16 अगस्त से लगातार बढ़ते आ रहे थे. आंकड़ों के अनुसार 16 अगस्त से चार अक्टूबर के दौरान पेट्रोल 6.86 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 6.73 रुपये लीटर महंगा हुआ था. 

केंद्र सरकार ने की थी उत्पाद शुल्क में कटौती
पेट्रोल और डीजल के दाम में तेजी से ग्राहकों को राहत देने के लिये सरकार ने दोनों ईंधन पर उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये लीटर की कटौती की थी. साथ सरकारी तेल कंपनियों से ईंधन पर एक रुपये की सब्सिडी देने को कहा था. पांच अक्टूबर को पेट्रोल का भाव दिल्ली में 81.50 रुपये लीटर तथा डीजल 72.95 रुपये लीटर पर आ गया. हालांकि बाद में इसमें फिर से तेजी आने लगी थी और 17 अक्टूबर को दिल्ली में पेट्रोल बढ़कर 82.83 रुपये तथा डीजल 75.69 रुपये लीटर पर पहुंच गया.

पर 18 अक्टूबर से इसके दाम कम हो रहे हैं. इसका कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरती तथा रुपये की विनिमय दर में वृद्धि है.  उद्योग सूत्रों का कहना है कि अगले कुछ दिनों में पेट्रोल और डीजल में और नरमी आने की उम्मीद है.

ये भी देखे

Trending news