Petrol-Diesel News: पेट्रोल-डीजल को लेकर आई ऐसी खबर, सुनकर हो जाएंगे हैरान, सरकार ने जारी किया आंकड़ा!
Advertisement

Petrol-Diesel News: पेट्रोल-डीजल को लेकर आई ऐसी खबर, सुनकर हो जाएंगे हैरान, सरकार ने जारी किया आंकड़ा!

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesle Price) में लगातार स्थिरता देखने को मिल रही है. इसके बीच में पेट्रोल की मांग में गिरावट देखने को मिल रही है. पेट्रोल की कीमतों में लंबे समय से कोई भी गिरावट देखने को नहीं मिली है, जिसका असर मांग पर देखने को मिला है. 

Petrol-Diesel News: पेट्रोल-डीजल को लेकर आई ऐसी खबर, सुनकर हो जाएंगे हैरान, सरकार ने जारी किया आंकड़ा!

Petrol-Diesel Demand in March 2023: पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesle Price) में लगातार स्थिरता देखने को मिल रही है. इसके बीच में पेट्रोल की मांग में गिरावट देखने को मिल रही है. पेट्रोल की कीमतों में लंबे समय से कोई भी गिरावट देखने को नहीं मिली है, जिसका असर मांग पर देखने को मिला है. देश में ईंधन की मांग में मार्च के पहले पखवाड़े में गिरावट आयी है. इससे पहले फरवरी में पेट्रोल-डीजल की मांग में तेज उछाल आया था. 

तापमान बढ़ने का दिखा असर
बृहस्पतिवार को आए उद्योग के शुरुआती आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. फरवरी में कृषि क्षेत्र में मांग बढ़ने और परिवहन में तेजी आने से ईंधन की बिक्री उच्चस्तर पर पहुंच गई थी, लेकिन मार्च में तापमान बढ़ने से इसमें नरमी आई है.

जारी हो गया आंकड़ा
आंकड़ों के मुताबिक, मार्च के पहले पखवाड़े में पेट्रोल की बिक्री सालाना आधार पर 1.4 फीसदी घटकर 12.2 लाख टन रह गई. मासिक आधार पर बिक्री 0.5 फीसदी गिरी है. देश में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ईंधन डीजल की बिक्री 1-15 मार्च के दौरान सालाना आधार पर करीब 10.2 फीसदी घटकर 31.8 लाख टन रह गई. एक साल पहले समान अवधि में यह 35.4 लाख टन थी. मासिक आधार पर मांग 4.6 फीसदी घटी है.

पेट्रोल की खपत बढ़ी
फरवरी के पहले पखवाड़े में पेट्रोल की खपत सालाना आधार पर करीब 18 फीसदी, डीजल की मांग करीब 25 फीसदी बढ़ी है. हालांकि, मार्च के पहले पखवाड़े में पेट्रोल की मांग कोविड प्रभावित मार्च, 2021 के पहले पखवाड़े की तुलना में 16.4 फीसदी और 2020 की समान अवधि की तुलना में करीब 23 फीसदी अधिक है.

डीजल की मांग में हुआ इजाफा
इसके अलावा डीजल की मांग मार्च, 2021 के पहले पखवाड़े के मुकाबले 11.5 फीसदी और 2020 की समान अवधि की तुलना में 20.2 फीसदी अधिक है. कोविड-19 संबंधी पाबंदियों के खत्म होने के साथ देश में ईंधन की मांग लगातार बढ़ रही है.

रसोई गैस की बिक्री बढ़ी
इसके अलावा रसोई गैस की बिक्री सालाना आधार पर 9.7 फीसदी घटकर 11.8 लाख टन रह गई. हालांकि, मार्च 2021 की तुलना में खपत 7.1 फीसदी बढ़ी है. मासिक आधार पर एलपीजी की मांग 15.10 फीसदी कम हुई है.विमान ईंधन यानी एटीएफ की बिक्री मार्च के पहले पखवाड़े में 19.2 फीसदी के उछाल के साथ 2,94,900 टन रही. मार्च, 2021 की तुलना में यह 35.6 फीसदी अधिक है. हालांकि, मार्च, 2020 के पहले पखवाड़े की तुलना में यह 8.2 फीसदी कम है.

एजेंसी - भाषा

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news