70 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल, करीब 1 रुपए बढ़े डीजल के दाम, अभी और होगा महंगा
Advertisement

70 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल, करीब 1 रुपए बढ़े डीजल के दाम, अभी और होगा महंगा

दिल्ली में आज पेट्रोल के दाम में 11 पैसे की बढ़ोतरी देखने को मिली है. 27 मार्च को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 72.90 रुपए/लीटर है.

ब्रेंट क्रूड इस साल (साल 2018) में दूसरी बार 70 का आंकड़ा पार किया है.

नई दिल्ली: रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतों में होने वाले बदलाव से तो इनके दाम पर असर पड़ता है. लेकिन, अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों से पेट्रोल-डीजल के दामों में बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है. अब आम आदमी के लिए बुरी खबर है. दरअसल, ब्रेंट क्रूड इस साल (साल 2018) में दूसरी बार 70 का आंकड़ा पार किया है. इससे पहले ब्रेंट क्रूड 31 जनवरी को 70 डॉलर के पार निकला था और उस वक्त 70.97 के स्तर तक पहुंचा था. जानकारों का मानना है कि अगर क्रूड में यह बढ़त जारी रही तो आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा देखने को मिल सकता है. दिल्ली में आज पेट्रोल के दाम में 11 पैसे की बढ़ोतरी देखने को मिली है. 27 मार्च को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 72.90 रुपए/लीटर है.

  1. एक हफ्ते में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ा इजाफा
  2. दिल्ली में एक हफ्ते में 97 पैसे महंगा हुआ डीजल
  3. दिल्ली में एक हफ्ते में पेट्रोल 70 पैसे महंगा हुआ

70 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल, 97 पैसे बढ़े डीजल के दाम

पेट्रोल की बात करें तो पिछले एक हफ्ते में पेट्रोल 70 पैसे महंगा हो चुका है. 21 मार्च को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 72.20 रुपए/लीटर थे. वहीं, 27 मार्च को ये कीमतें 72.79 पर पहुंच चुकी हैं. मतलब यह कि एक हफ्ते में पेट्रोल के दाम 70 पैसे बढ़ गए. वहीं, डी़जल की बात करें तो 21 मार्च को दिल्ली में इसका दाम 62.80 रुपए/लीटर पर था. लेकिन, 27 मार्च को यह 63.77 रुपए/लीटर पहुंच गया. मतलब यह कि एक हफ्ते में डीजल के दाम में 97 पैसे की बढ़ोतरी हुई है.

2 रुपए तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, आम आदमी को मिलेगी बड़ी राहत

ब्रेंट क्रूड और बढ़ा तो क्या होगा
सीनियर एनालिस्ट अरुण केजरीवाल के मुताबिक, क्रूड में अभी और तेजी देखने को मिल सकती है. दरअसल, ओपेक देशों की ओर से प्रोडक्शन कट को जारी रखना, अमेरिकी फेड रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में इजाफा, मिडिल ईस्ट की मौजूदा स्थिति और रुपए में जारी गिरावट की वजह से तेजी जारी रह सकती है. हालांकि, अगर एक दो दिन की बात की जाए तो रुपए में सुधार दिखा है लेकिन अगर हम बीते एक या दो महीने के प्रदर्शन देखेंगे तो रुपया लगातार कमजोर रहा है.

खुशखबरी: पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, जानिए कितने कम हुए दाम

क्रूड की मौजूदा स्थिति
डब्ल्यूटीआई क्रूड मौजूदा समय में 0.29 फीसदी की बढ़त के साथ 65.74 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, ब्रेंट क्रूड 0.17 फीसदी की बढ़त के साथ 70.24 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

कहां तक जा सकता है ब्रेंट
आर्थिक तंगी की वजह से वेनेजुएला के प्रोडक्शन में कमी आना, ईरान पर पाबंदी और सऊदी समेत तमाम देशों के बीच जारी जियो पॉलिटिकल टेंशन महंगे क्रूड की वजह हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, इन्हीं वजहों के कारण क्रूड मार्च के अंत तक 73 डॉलर प्रति बैरल के दायरे में कारोबार कर सकता है.

Trending news