Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के दामों ने फिर छुआ आसमान, आज इतनी बढ़ गई कीमत
Advertisement

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के दामों ने फिर छुआ आसमान, आज इतनी बढ़ गई कीमत

Petrol-Diesel Price Today: आज फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में उछाल आया है. बीते हफ्ते में पेट्रोल की कीमत 2.35 रुपये बढ़ गई है वहीं डीजल भी 3.50 रुपये तक महंगा हो गया है. जानिए आपके शहर में क्या हैं आज के दाम. 

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. Petrol-Diesel Price Today: आज एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल के दामों में उछाल आया है. सरकारी तेल कंपनियों ने शुक्रवार को नए रेट जारी किए, जिसके अनुसार डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़त हुई है, वहीं पेट्रोल 30 पैसे महंगा हो गया है. आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.54 रुपये प्रति लीटर और डीजल का रेट 92.12 रुपये प्रति लीटर है. IOL के अनुसार मुंबई में पेट्रोल 109.54 रुपये प्रति लीटर और डीजल 99.92 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

  1. फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल
  2. पेट्रोल हुआ 30 पैसे महंगा
  3. डीजल के दाम 35 पैसे बढ़े

जानिए आपके शहर में क्या है आज का रेट 

fallback

ये भी पढ़ें: Railway Rules For Mask: रेलवे ने बढ़ा दिया है ये जरूरी नियम, जान लें नहीं तो लगेगा जुर्माना

पिछले दिनों में इतने बढ़े हैं भाव

कई दिनों पेट्रोल-डीजल की कीमतें थमने के बाद पिछले  11 दिनों से ये आसमान छूने लगी हैं. बीते 11 दिनों में पेट्रोल की कीमत 2.35 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुकी है. इसी तरह डीजल का भाव भी लगातार बढ़ रहा है. हाल के दिनों में पेट्रोल के मुकाबले डीजल की कीमतों में ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. पिछले 13 दिनों में डीजल की कीमत में 3.50 रुपये का इजाफा हुआ है.

जानें हर शहर में अलग क्यों होते हैं रेट?

हर शहर में पेट्रोल का रेट अलग-अलग होने की वजह Tax है. वहीं, अलग-अलग राज्यों में राज्य सरकारें अलग-अलग रेट से टैक्स वसूलती हैं. वहीं, हर शहर के हिसाब से नगर निगम, नगर पालिकाओं के भी टैक्स होते हैं. शहर के हिसाब से अलग अलग होते हैं, जिन्हें लोकल बॉडी टैक्स भी कहा जाता है. बता दें कि हर नगर निगम के आधार पर अलग-अलग टैक्स भी लगाए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: Online Driving License: घर बैठे ऐसे बनवा सकते हैं ड्राइविंग लाइसेंस, केवल 350 रुपये है फीस

SMS के जरिए जानें पेट्रोल-डीजल के भाव

आप अपने घर बैठे SMS के जरिए ही अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल का भाव जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के कस्‍टमर अपने मोबाइल से RSP के साथ शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेजेंगे. शहर कोड आपको इंडियन ऑयल (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा. मैसेज भेजने के बाद आपको पेट्रोल और डीज़ल का ताजा भाव भेज दिया जाएगा. 

LIVE TV

Trending news