close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

India vs Pakistan मैच के लिए कर लें जेनरेटर का इंतजाम, घट गए हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल और डीजल के भाव की खबरें यूं तो हम हर रोज बाइक और कार चलाने वाले लोगों को ध्यान में रखकर लगाते हैं, लेकिन आज यह खबर खास तौर से उन क्रिकेट प्रेमियों के लिए है जिन्होंने मैच देखने के लिए जेनरेटर का इंतजाम कर रखा है.

India vs Pakistan मैच के लिए कर लें जेनरेटर का इंतजाम, घट गए हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
भारत vs पाकिस्तान का क्रिकेट मैच देखने के लिए लोग पहले से ही जेररेटर का इंतजाम किए रहते हैं.

नई दिल्ली: देशभर की सरकारें चाहे जो दावे कर ले, लेकिन गांव तो छोड़िए बी, सी और डी ग्रेड शहरों में आज भी बिजली संकट बरकरार है. बिजली संकट के बीच क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2019) में भारत vs पाकिस्तान (India vs Pakistan) क्रिकेट मैच का लुत्फ लेने के लिए फैंस विकल्प तैयार किए रहते हैं. गांव और छोटे शहरों के मोहल्ले में मैच का आनंद लेने के लिए किराए पर जेनरेटर का इंतजाम किया जाता है. ताकि बिजली चली भी जाए तो भी मैच का आनंद लेने से महरूम ना रह जाएं. पेट्रोल और डीजल के भाव की खबरें यूं तो हम हर रोज बाइक और कार चलाने वाले लोगों को ध्यान में रखकर लगाते हैं, लेकिन आज यह खबर खास तौर से उन क्रिकेट प्रेमियों के लिए है जिन्होंने मैच देखने के लिए जेनरेटर का इंतजाम कर रखा है.

डीजल से चलने वाला जेनरेटर हो या पेट्रोल वाला छोटा जेनसेट मैच के लिए दोनों को यूज करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. पेट्रोल और डीजल के दाम घटने का सिलसिला लगातार चौथे दिन रविवार को भी जारी रहा. तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के भाव में फिर से छह पैसे जबकि डीजल के भाव में नौ से दस पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. 

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम रविवार को घटकर क्रमश: 69.93 रुपये, 72.19 रुपये, 75.63 रुपये और 72.64 रुपये प्रति लीटर हो गए . डीजल के दाम भी चारों महानगरों में घटकर क्रमश: 63.84 रुपये, 65.76 रुपये, 66.93 रुपये और 67.52 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें पिछले एक पखवाड़े से सीमित दायरे में रही हैं. पिछले 15 दिनों में ब्रेंट क्रूड का वायदा 60 डॉलर से लेकर 63 डॉलर प्रति बैरल के आसपास रहा, जबकि उससे पिछले पखवाड़े में बेंट क्रूड का भाव 64 डॉलर से 73 डॉलर प्रति बैरल के बीच रहा. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले दिनों कच्चे तेल के दाम में रही नरमी के कारण ही भारत में पेट्रोल और डीजल के भाव रोजाना घट रहे हैं.

देश की राजधानी दिल्ली में 29 मई के बाद पेट्रोल 1.93 रुपये लीटर सस्ता हो गया है, जबकि डीजल के दाम में उपभोक्ताओं को 2.85 रुपये प्रति लीटर की राहत मिली है.