Petrol - Diesel के दामों में कोई राहत नहीं, जानिए क्या है आज के बढ़े हुए दाम?
Advertisement

Petrol - Diesel के दामों में कोई राहत नहीं, जानिए क्या है आज के बढ़े हुए दाम?

अमेरिका और ईरान के बीच फौजी तनाव बढ़ने के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में जबदस्त इजाफा देखने को मिल रहा है

फाइल फोटो

नई दिल्ली, नए साल में Petrol - Diesel (पेट्रोल - डीजल) की कीमतों में आग बरकरार है. 6 जनवरी को पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार पांचवें दिन भी वृद्धि का सिलसिला जारी रहा. अमेरिका और ईरान के बीच फौजी तनाव बढ़ने के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में जबदस्त इजाफा देखने को मिल रहा है. तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 15 पैसे प्रति लीटर, जबकि चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर का इजाफा कर दिया.  

दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 75.69 रुपए
सुबह से ही अमेरिका - ईराक के बीच गरमाते बयानों के बीच कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी कर दी गई है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 75.69 रुपये, 78.28 रुपये, 81.28 रुपये और 78.64 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत बढ़कर क्रमश: 68.68 रुपये, 71.04 रुपये, 72.02 रुपये और 72.58 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

और बढ़ सकते हैं दाम
बाजार में जुड़े जानकार बता रहे हैं कि खाड़ी देशों में तनाव को देखते हुए कच्चे तेल और सोने की कीमतों में पिछले हफ्ते से ही उछाल है. मौजूदा स्थिति को देखते हुए कहा जा सकता है कि अभी फिलहाल पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई कमी नहीं आने वाली. अभी इन दोनो ही उत्पादों की कीमतें और बढ़ेंगी. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर बेंट्र क्रूड के मार्च डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 2.36 फीसदी की तेजी के साथ 70.22 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, जबकि कारोबार के दौरान ब्रेंट क्रूड 70.75 डॉलर प्रति बैरल तक उछला। इससे पहले ब्रेंट का दाम 16 सितंबर, 2019 को 71.95 डॉलर प्रति बैरल तक चला गया था।

बाजार में जुड़े जानकार बता रहे हैं कि खाड़ी देशों में तनाव को देखते हुए कच्चे तेल और सोने की कीमतों में पिछले हफ्ते से ही उछाल है. मौजूदा स्थिति को देखते हुए कहा जा सकता है कि अभी फिलहाल पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई कमी नहीं आने वाली. अभी इन दोनो ही उत्पादों की कीमतें और बढ़ेंगी. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर बेंट्र क्रूड के मार्च डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 2.36 फीसदी की तेजी के साथ 70.22 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, जबकि कारोबार के दौरान ब्रेंट क्रूड 70.75 डॉलर प्रति बैरल तक उछला. इससे पहले ब्रेंट का दाम 16 सितंबर, 2019 को 71.95 डॉलर प्रति बैरल तक चला गया था.

Trending news