Petrol, Diesel की कीमत में लगातार तीसरे दिन हुई बढ़ोतरी, जानिए आज का नया रेट

Petrol Diesel Rate today: आज शनिवार को पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमत में फिर से बढ़ोतरी हुई. हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में गिरावट दर्ज की गई.

Petrol, Diesel की कीमत में लगातार तीसरे दिन हुई बढ़ोतरी, जानिए आज का नया रेट
फोटो साभार: रॉयटर्स

नई दिल्ली: पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमत में लगातार तीसरे दिन शनिवार को बढ़ोतरी हुई. देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल (Petrol) की कीमत एक बार फिर से 82 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा हो गई है. वहीं डीजल (Diesel) का भाव भी 72 रुपये लीटर के पार पहुंच गया है.

आज शनिवार को तेल विपणन कंपनियों (Oil marketing companies) ने पेट्रोल (Petrol) के दाम में दिल्ली में 24 पैसे, मुंबई में 29 पैसे, कोलकाता में 23 पैसे जबकि चेन्नई में 21 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की. वहीं, डीजल (Diesel) की कीमत में दिल्ली और कोलकाता में 27 पैसे जबकि मुंबई में 28 पैसे और चेन्नई में 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ा.

8वीं बार बढ़े Petrol, Diesel के रेट
आपको बता दें कि पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम में इस महीने अब तक कुल 8 बार बढ़त दर्ज की गई है. जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 97 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है जबकि डीजल 1.67 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है.

ये भी पढ़ें- Corona Vaccine की जांच पड़ताल करते हुए PM Modi, देखिए Exclusive PHOTOS

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 82.13 रुपये, 83.67 रुपये, 88.87 रुपये और 85.12 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं. वहीं चारों महानगरों में डीजल की कीमतें भी बढ़कर क्रमश: 72.13 रुपये, 75.70 रुपये, 78.66 रुपये और 77.56 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं.

क्रूड का दाम फिर टूटा (Crude Oil rates)
अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (ICE) पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 1.03 फीसदी की तेजी के साथ 48.28 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. बता दें कि दो नवंबर को बेंट्र क्रूड का भाव 35.74 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था. जिसके बाद गुरुवार को ब्रेंट का भाव 49.09 डॉलर प्रति बैरल तक उछला.

ये भी पढ़ें- देवेंद्र फडणवीस ने उद्धव ठाकरे पर बोला करारा हमला, कंगना रनौत पर ये कहा

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में दाम (Prices in International market)
दो नवंबर को बेंट्र क्रूड का भाव 35.74 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था, जिसके बाद बीते सत्र में 49.09 डॉलर प्रति बैरल तक उछला. न्यूयार्क मकेर्टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के जनवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 1.62 फीसदी की गिरावट के साथ 44.97 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. दो नवंबर को डब्ल्यूटीआई का भाव 33.64 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.