6 दिन से लगातार घट रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आज की कीमत
Advertisement

6 दिन से लगातार घट रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आज की कीमत

दिल्ली में 6 दिनों के भीतर पेट्रोल की कीमतों में 1.22 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: पिछले 6 दिनों से पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. इसकी वजह से दिल्ली में 6 दिनों के भीतर पेट्रोल की कीमतों में 1.22 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है. आज दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 73.60 रुपये हो गई है. इसी तरह पिछले 6 दिनों के भीतर दिल्ली में डीजल 1.47 रुपये लीटर सस्ता हो गया है. आज दिल्ली में प्रति लीटर डीजल की कीमत 66.58 रुपये हो गई है.

मंगलवार को भी घटे पेट्रोल-डीजल के दाम
मंगलवार को तेल कंपनियों ने एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के कीमतें घटा दी है. तेल विपणन कंपनियों ने मंगलवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 11 पैसे जबकि चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती की. वहीं, डीजल दिल्ली और कोलकाता में 13 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 14 पैसे प्रति लीटर घट गया है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में 73.60 रुपये, कोलकाता में 76.22 रुपये, मुंबई में 79.21 रुपये और चेन्नई में पेट्रोल 76.44 रुपये प्रति लीटर हो गया है. डीजल के दामों में भी गिरावट का दौर जारी है. दिल्ली में प्रति लीटर डीजल की कीमत 66.58 रुपये, कोलकाता में 68.94, मुंबई में 69.79 रुपये और कोलकाता में 70.33 रुपये हो गई है. 

अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार की मंदी का मिल रहा फायदा
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर मंगलवार को ब्रेंट क्रूड के अप्रैल डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.60 फीसदी की कमजोरी के साथ 58.23 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. ब्रेंट क्रूड का भाव तकरीबन दो महीने बाद 60 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आया है. चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण तेल की मांग पर काफी असर पड़ा है जिसके चलते दाम में नरमी का रुख बना हुआ है. बाजार के जानकारों का अनुमान है कि ब्रेंट क्रूड का भाव 50 डॉलर प्रति बैरल तक गिर सकता है. 

Trending news