Petrol Diesel Prices Today, 8th January 2021: घट सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, सरकार कर रही प्लानिंग
Advertisement

Petrol Diesel Prices Today, 8th January 2021: घट सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, सरकार कर रही प्लानिंग

अभी दिल्ली में 84 रुपये पेट्रोल की कीमत में 51.98 रुपये केवल टैक्स है. इसका वास्तविक मूल्य 26 रुपये प्रति लीटर है. टैक्स के अलावा डीलर कमीशन और स्थानीय कर हैं, जिनका भुगतान आम जनता को करना पड़ता है.

Petrol Diesel Prices Today, 8th January 2021: घट सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, सरकार कर रही प्लानिंग

नई दिल्लीः पेट्रोल-डीजल की कीमतें इस वक्त पूरे देश में अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं. दिल्ली में पहली बार पेट्रोल गुरुवार को 84 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार गया है. ऐसे में आम जनता भी चाहती है कि सरकार इनकी कीमतों में रियायत करें, ताकि उनको राहत मिल सके. पेट्रोलियम मंत्रालय ने केंद्र सरकार से पेट्रोल-डीजल पर लगे उत्पाद शुल्क पर 50 फीसदी कटौती करने की सिफारिश की है. अगर केंद्र सरकार मंत्रालय की बात को मान लेती है तो फिर आम जनता को एक बड़ी राहत मिल जाएगी. 

  1. महामारी की वजह से अर्थव्यवस्था सुस्त 
  2. दिल्ली में पेट्रोल का दाम 84.20 रुपये
  3. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 90.83 रुपये

5 रुपये तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल
उत्पाद शुल्क में कटौती से पेट्रोल की कीमतें पांच रुपये प्रति लीटर तक सस्ती हो सकती हैं. लॉकडाउन के दौरान सरकार ने पेट्रोल पर एकमुश्त 10 रुपये उत्पाद शुल्क बढ़ाया था. इसके अलावा राज्य सरकारों ने भी वैट बढ़ा दिया था. राज्यों को भी कीमतों में कटौती में सहयोग करना होगा. उन्हें वैट में कटौती के लिए केंद्र से सहमति जतानी होगी. मंत्रालय का कहना है कि उत्पाद शुल्क में कटौती के अलावा वैट घटाने और तेल कंपनियों से भी कुछ बोझ उठाने के लिए कहा जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः Gold Price Today, 08 January 2021, आज सोने का भाव: उच्चतम स्तर से 6 हजार तक सस्ता हो गया रेट

सर्वे में 69 फीसदी लोगों ने की मांग
कम्युनिटी सोशल मीडिया मंच लोकल सर्किल्स के सर्वे के अनुसार कोविड-19 महामारी की वजह से अर्थव्यवस्था सुस्त है. लोगों की आमदनी भी इससे प्रभावित हुई है. ऐसे में वाहन ईंधन के दाम घटने से लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है. 69 फीसदी लोगों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में 20 फीसदी या छह रुपये या इससे अधिक की कटौती होनी चाहिए. यदि ऐसा किया जाता है, तो दिल्ली में पेट्रोल का दाम घटकर 78 रुपये और डीजल का 68 रुपये प्रति लीटर पर आ जाएगा. इसी तरह देश के अन्य हिस्सों में भी वाहन ईंधन के दाम नीचे आएंगे. दिल्ली में पेट्रोल और डीजल का दाम देश में सबसे कम है.सर्वे में देश के 201 जिलों के 9,326 लोगों के विचार लिए गए. इनमें 71 फीसदी पुरुष और 29 फीसदी महिलाएं हैं. 

पेट्रोल की कीमत 26 रुपये
अभी दिल्ली में 84 रुपये पेट्रोल की कीमत में 51.98 रुपये केवल टैक्स है. इसका वास्तविक मूल्य 26 रुपये प्रति लीटर है. टैक्स के अलावा डीलर कमीशन और स्थानीय कर हैं, जिनका भुगतान आम जनता को करना पड़ता है. बृहस्पतिवार को पेट्रोल कीमतों में 23 पैसे और डीजल में 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी. दिल्ली में अब पेट्रोल का दाम 84.20 रुपये और डीजल का 74.38 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल 90.83 रुपये और डीजल 81.07 रुपये प्रति लीटर है.

Video-

Trending news