Petrol-Diesel Rate: भारत में तेल की कीमतें छू रहीं आसमान, पड़ोसी देशों में थोड़ी राहत

भारत में पेट्रोल की कीमतों पर लगाम नहीं लग पा रही है. पिछले 9 दिनों से तेल की कीमत लगातार बढ़ रही हैं जिसकी वजह से पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 90 रुपये के करीब पहुंच गई हैं तो श्रीगंगानगर (Sri Ganganagar) में पेट्रोल की कीमत ने शतक लगा दिया है. लेकिन पड़ोसी देशों में भारत के मुकाबले सस्ता पेट्रोल बिक रहा है.  

Petrol-Diesel Rate: भारत में तेल की कीमतें छू रहीं आसमान, पड़ोसी देशों में थोड़ी राहत
पड़ोसी देशों में सस्ता है पेट्रोल

दिल्ली: तेल के खेल से भारत की जनता बेहद परेशान है. फरवरी में अब तक पेट्रोल-डीजल के रेट में 11 बार बढ़ोतरी हुई है. इस दौरान दिल्ली में पेट्रोल 3.24 रुपए और डीजल 3.47 रुपए महंगा हुआ है. इससे पहले जनवरी में रेट 10 बार बढ़े थे. कुल मिलाकर 1 साल में पेट्रोल 17 रुपये प्रति लीटर से भी ज्यादा महंगा हो गया है. लगातार महंगे होते कच्चे तेल की वजह से कीमतें बेकाबू होती जा रही हैं.

पड़ोसी देशों में सस्ता है तेल

एशिया के हिसाब से देखें तो भारत में सबसे महंगा पेट्रोल बिकता है. भारत के मुकाबले पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल और भूटान में पेट्रोल सस्ता है. इन सब देशों में सबसे सस्ता पेट्रोल भूटान में बिकता है. पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत भारतीय मुद्रा के हिसाब से 51.14 रुपये प्रति लीटर है. वहीं भूटान में पेट्रोल 49.56 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलता है.

भारत के 5 पड़ोसी देशों में पेट्रोल की कीमत

देश                              पेट्रोल की कीमत ( भारतीय मुद्रा के हिसाब से)

पाकिस्तान                     51.14 रुपए
श्रीलंका                         60.26 रुपए
बांग्लादेश                      76.41 रुपए
नेपाल                           68.98 रुपए
भूटान                           49.56 रुपए

इन देशों में भी सस्ता है पेट्रोल

भारत में पेट्रोल की कीमत रोजाना बढ़ रही है. लगातार बढ़ती महंगाई से लोगों पर आर्थिक बोझ भी बढ़ रहा है लेकिन क्या आपको  पता है कि दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल कहां मिलता है. सबसे  सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला में बिकता है जहां पेट्रोल की कीमत केवल 1.45 रुपये प्रति लीटर है. ईरान में 4.50 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से तेल मिल रहा है.

इन 5 देशों में दुनिया का सबसे सस्ता पेट्रोल

देश                                  पेट्रोल की कीमत (भारतीय मुद्रा के हिसाब से)

वेनेजुएला                           1.45 रुपए
ईरान                                 4.50 रुपए
अंगोला                              17.82 रुपए
अल्जीरिया                          25.15 रुपए
कुबैत                                25.26 रुपए

ये भी पढ़ें: Petrol Price Today 17 February 2021 Updates: पेट्रोल पहुंचा 100 रुपये के पार, तोड़े सारे रिकॉर्ड, दिल्ली में रेट 90 के करीब

इस साल भारत में कितना महंगा हुआ पेट्रोल

फरवरी में अब तक पेट्रोल-डीजल के रेट में 11 बार बढ़ोतरी हुई है. इस दौरान दिल्ली में पेट्रोल 3.24 रुपए महंगा हुआ है. इससे पहले जनवरी में रेट 10 बार बढ़े थे. जनवरी में पेट्रोल की कीमत में कुल 2.59 रुपए और डीजल में 2.61 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी. आपको बता दें 1 जनवरी को पेट्रोल का भाव 83.71 रुपये था और आज 89.54 रुपये प्रति लीटर है. कुल मिलाकर 1 जनवरी 2021 से आज की तारीख तक इस साल पेट्रोल 5.83 रुपये महंगा हो गया है. 

LIVE TV:

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.