close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पेट्रोल की कीमत में तेजी का सिलसिला जारी, ये रहा आज का भाव

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में इजाफा होने का असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है. पिछले कुछ दिन से जारी तेजी का सिलसिला अभी भी जारी है.

पेट्रोल की कीमत में तेजी का सिलसिला जारी, ये रहा आज का भाव

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में इजाफा होने का असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है. पिछले कुछ दिन से जारी तेजी का सिलसिला अभी भी जारी है. सोमवार को पेट्रोल के रेट (Petrol Rate) में 6 पैसे की तेजी आई. वहीं डीजल (diesel) 10 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ. दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल 6 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 72.46 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया. वहीं डीजल की कीमत 10 पैसे गिरकर 67.44 रुपये प्रति लीटर हो गई.

कच्चे तेल की कीमत में भी तेजी
इसके अलावा कोलकाता, चेन्नई और मुंबई में पेट्रोल के रेट क्रमश: 74.54 रुपये, 75.26 रुपये और 78.09 रुपये के स्तर पर पहुंच गए. वहीं डीजल के रेट कोलकाता, चेन्नई और मुंबई में क्रमश: 69.23 रुपये, 71.27 रुपये और 70.65 रुपये के स्तर पर पहुंच गए. सोमवार को क्रूड ऑयल में भी उछाल आया. डब्ल्यूटीआई क्रूड सोमवार को 0.25 प्रति डॉलर बढ़कर 56.32 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया. वहीं ब्रेंट क्रूड 0.22 डॉलर प्रति बैरल बढ़कर 65.96 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

पिछले एक महीने में ही कच्चे तेल के दाम 8 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी देखी गई है. दूसरी तरफ दुनिया की बड़ी रिसर्च फर्म गोल्डमैन सैक्स ने अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा है कि साल 2019 की शुरुआत से ही ओपेक देशों ने उत्पादन घटा दिया है. इससे पहले पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी और घरेलू ईंधन दरों पर इसके प्रभाव के बारे में सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री खालिद अल-फलीह के साथ बैठक में भारत की चिंताओं से अवगत कराया था.