Petrol-Diesel Price: जानिए भारत में कितना कम होगा फ्यूल का रेट? देश के इस शहर में बहुत सस्ता बिक रहा पेट्रोल
X

Petrol-Diesel Price: जानिए भारत में कितना कम होगा फ्यूल का रेट? देश के इस शहर में बहुत सस्ता बिक रहा पेट्रोल

Petrol Diesel Price Today: विदेशी बाजारों में पेट्रोल-डीजल सस्ता होने से भारतीय बाजारों में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत मिली है. देश की तीनों बड़ी पेट्रोलियम कंपनी HPCL,BPCL,IOC ने सोमवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है.

Petrol-Diesel Price: जानिए भारत में कितना कम होगा फ्यूल का रेट? देश के इस शहर में बहुत सस्ता बिक रहा पेट्रोल

नई दिल्ली: Petrol Diesel Rate Today: पेट्रोल-डीजल के बढ़ती को लेकर बीच सरकार ने राहत जरूर दी है. लेकिन, इसी बीच ये चर्चा हो रही है कि आने वाले समय में पेट्रोल-डीजल की कीमत पर क्या असर हो सकता है. विदेशी बाजारों में पेट्रोल-डीजल सस्ता होने से भारतीय बाजारों में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत मिली है. देश की तीनों बड़ी पेट्रोलियम कंपनी HPCL,BPCL,IOC ने सोमवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है.

देश में कहां कितने घटे पेट्रोल के भाव 

दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम 103.97 रुपये और डीजल की कीमत भी 86.67 रुपये प्रति लीटर के भाव पर है. वहीं, राज्य सरकारों ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमत कम कर रहे हैं. पंजाब राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए VAT में कटौती की है. राज्य सरकार की ओर से वैट को घटाने के बाद पंजाब पेट्रोल कीमतों में सबसे अधिक कटौती वाला राज्य बन गया है. पंजाब में पेट्रोल का दाम सबसे अधिक 16.02 रुपये प्रति लीटर कम हो गया है. 

ये भी पढ़ें- आईआरसीटीसी दे रहा Rann Utsav घूमने का शानदार मौका! खाना-रहना सब फ्री, यहां देखें डिटेल्स

देश के बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

शहर पेट्रोल   (रुपये/लीटर)  डीज़ल (रुपये/लीटर)
नई दिल्‍ली       103.97    86.67
मुंबई              109.98     94.14
कोलकाता       104.67     89.79
चेन्‍नई             101.40     91.43
भोपाल            107.23     90.87
हैदराबाद        108.20     94.62
बैंगलुरू          100.58     85.01
लखनऊ          95.28     86.80

कहां मिल रहा सबसे सस्ता पेट्रोल?

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि देश में एक शहर ऐसा भी है जहां श्रीगंगानगर के मुकाबले 33.38 रुपये पेट्रोल और 23.40 रुपये डीजल सस्ता मिल रहा है. पोर्ट ब्लेयर जो भारत के अंडमान द्वीप पर है में इस समय डीजल का भाव 80.96 रुपये और पेट्रोल की कीमत 87.10 रुपये प्रति लीटर है. यानी यहां इस समय सबसे सस्ता तेल मिल रहा है. आपको बता दें कि ये कीमतें केंद्र सरकार की तरफ से एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद हैं.

ये भी पढ़ें- मूवी सस्ती देखने का शानदार मौका! यहां मिल रहा 50% डिस्काउंट, जानिए ऑफर से जुड़ी पूरी डीटेल्स

क्या हो सकता है आगे?

गौरतलब है कि विदेशी बाजारों में कच्चा तेल लगातार तीसरे हफ्ते सस्ता हुआ है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, ब्रेंट क्रूड की कीमतें 85 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गई थी. जो अब गिकर 81 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ गई है. वहीं, अमेरिकी डॉलर में आई तेजी से भी कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव है. आने वाले दिनों में अमेरिकी सरकार स्ट्रैटेजिक क्रूड रिजर्व से सप्लाई बढ़ा सकती है. लगातार वैश्विक स्तर पर पेट्रोल-डीजल के सप्लाई को लेकर मंथन किया जा रहा है. 

गिरावट की क्या है संभावना?

एक्सपर्ट्स की मानें तो तेल की कीमतों में गिरावट आएगी. अगले तीन महीने में तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी गिरावट की उम्मीद नहीं जताई जा सकती है. यानी पेट्रोल-डीजल के दाम अभी से ज्यादातर समय स्थिर रह सकते है. इसके अलावा बढ़ती महंगाई के बीच पेट्रोल-डीजल राहत भी दे सकता है. 

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! पेट्रोल-डीजल के बाद सीएनजी के दाम में हुई भारी बढ़ोतरी, जानिए नई कीमत

केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटाई

बता दें कि केंद्र सरकार ने दिवाली से एक दिन पहले पेट्रोल में 5 रुपये जबकि डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाई थी. साथ ही राज्यों से वैट में कमी कराने को कहा था जिससे आम जनता को महंगे तेल से ज्यादा राहत मिल सके. इसी कड़ी में भाजपा शासित राज्यों ने पेट्रोल के भाव में 8 रुपये और डीजल के भाव में 9 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की है.

इन राज्यों ने घटाया VAT

केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटने के बाद कई राज्यों ने वैट कम किया है. इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कर्नाटक, पुडुचेरी, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड, त्रिपुरा, असम, सिक्किम, बिहार, मध्य प्रदेश, गोवा, गुजरात, दादरा एवं नागर हवेली, दमन एवं दीव, चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश एवं लद्दाख शामिल हैं. हालांकि, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और दिल्ली जैसे गैर-भाजपा शासित राज्यों ने VAT में अभी कटौती नहीं की है. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news