पेट्रोल के दामों में 6 रुपये तक की गिरावट संभव, जानें क्या है कारण
Advertisement

पेट्रोल के दामों में 6 रुपये तक की गिरावट संभव, जानें क्या है कारण

आने वाले 10 दिनों में पेट्रोल - डीजल के दाम और कम होने की उम्मीद है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों पर चल रही लड़ाई के बीच आम ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है. इस हफ्ते पेट्रोल (Petrol) के दाम में और गिरावट हो सकती है. सऊदी और रूस के बीच तेल की कीमतों की लड़ाई का सीधा फायदा आपको मिलने वाला है. अभी तक पेट्रोल के दामों में 2 रुपये से ज्यादा कि गिरावट दर्ज हो चुकी है. आने वाले 10 दिनों में पेट्रोल - डीजल के दाम और कम होने की उम्मीद है.

  1. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हो रही कमी
  2. पेट्रोल-डीजल 6 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो सकता है
  3. तेल उत्पादक देशों में है कीमतों को लेकर मतभेद

5-6 रुपये की हो सकती है गिरावट

हमारे सहयोगी ज़ीबिज के अनुसार ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल के भाव में इस बड़ी गिरावट के चलते घरेलू मार्केट में इसका असर साफ देखने को मिल सकता है. आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल का भाव में भी बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है. सीनियर ट्रेड एनालिस्ट अरुण केजरीवाल के मुताबिक, कच्चे तेल के भाव में गिरावट का फायदा भारत को मिलेगा. पेट्रोल-डीजल 6 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो सकता है. हालांकि, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर बना हुआ है. इसलिए पेट्रोल-डीजल में ज्यादा बड़ी कटौती की उम्मीद कम है.

ये भी पढ़ें: सोने के भाव में लग सकती है आग, जानिए कितना पहुंच सकता है दाम

रूस और सऊदी अरब के बीच तेल की कीमतों पर जंग है वजह
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों और उत्पादन को लेकर खींचतान ग्राहकों के लिए फायदेमंद हो गई है. रूस और सऊदी अरब के बीच उत्पादन कटौती पर सहमति नहीं बनने के बाद इस प्राइस वार का फायदा भारत को मिलेगा. दुनिया के सबसे बड़ा तेल निर्यातक सऊदी अरब और दूसरे सबसे बड़े उत्पादक रूस एक दूसरे को सबक सिखाने की कोशिश करेंगे. कोरोनो वायरस से आर्थिक गिरावट के चलते क्रूड के गिरते भाव को संभालने के लिए उत्पादन में कटौती का समर्थन किया गया था. लेकिन, रूस ने उत्पादन घटाने से इनकार कर दिया. इसके बाद सऊदी अरब ने कच्चे तेल के भाव में भारी कटौती का ऐलान कर दिया. तेल बाजार में प्राइस वार छिड़ने का डर पैदा हो गया.

Trending news