close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सितंबर में सऊदी अरामको से जितना तेल लेना था उसका आधा ले चुके : धर्मेंद्र प्रधान

सऊदी की तेल कंपनी अरामको के प्लांट पर हमला होने के बाद क्रूड ऑयल के भाव बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. इस बारे में बात करने पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा सऊदी अरामको की घटना एक बड़ी घटना है.

सितंबर में सऊदी अरामको से जितना तेल लेना था उसका आधा ले चुके : धर्मेंद्र प्रधान

नई दिल्ली : सऊदी की तेल कंपनी अरामको के प्लांट पर हमला होने के बाद क्रूड ऑयल के भाव बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. इस बारे में बात करने पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा सऊदी अरामको की घटना एक बड़ी घटना है. उन्होंने कहा भारतीय कंपनियां लगातार संपर्क में हैं. कूटनीतिक स्तर पर भी हम सऊदी के संपर्क में हैं. हमारे राजदूत निरंतर सऊदी के अधिकारियों से बात कर रहे हैं.

कीमतों में अचानक उछाल आना चिंताजनक
धर्मेंद्र प्रधान ने बताया सितंबर महीने में हमें सऊदी अरामको से जितना तेल लेना था उसका आधा से अधिक हम ले चुके हैं. इस घटना के बावजूद भी हम वहां से तेल ले रहे हैं. कल भी हमने तेल लिया है और आज भी लिया है. कीमतों में अचानक उछाल आया है और हमारे लिए यह चिंता की बात है. हम सच्चाई से नहीं भाग रहे. हमारा क्रूड पोर्टफोलियो बहुत डाइवर्सिफाइड है और हम सभी विकल्पों पर विचार कर रहे हैं.

उन्होंने बताया कोल गैस्फिकेशन पर आधारित तालचेर फ़र्टिलाइज़र प्लांट के लिए आज कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है. तालचेर फ़र्टिलाइज़र प्लांट का काम सितंबर 2023 में पूरा होगा और यूरिया उत्पादन शुरू हो जाएगा. तालचेर फ़र्टिलाइज़र लिमिटेड (TFL) के इस प्लांट की क्षमता 1.27 मिलियन टन सालाना होगी और इसपर करीब 13000 करोड़ रुपये का निवेश होगा. यूरिया उत्पादन के मामले में आत्म निर्भर बनाने में यह प्रोजेक्ट मदद करेगा.