LPG Cylinder पर सरकार का बड़ा फैसला, अब एक साथ 3 डीलर पर करा सकेंगे बुकिंग

मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojna) का दायरा और बढ़ा दिया है. योजना के तहत अगले 2 साल में 1 करोड़ फ्री कनेक्शन और दिए जाएंगे. इसके अलावा मोदी सरकार ने सिलेंडर की सप्लाई और अच्छी करने के लिए बुकिंग का नियम भी बदल दिया है. बदलाव के बाद अब एलपीजी ग्राहक एक साथ 3 डीलर पर बुकिंग करा सकेंगे.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 03, 2021, 08:51 AM IST
1/5

2 साल में 1 करोड़ फ्री कनेक्शन

1 Crore Free LPG Connection

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का दायरा और बढ़ा दिया गया है. तेल सचिव (Oil Secretary) तरुण कपूर (Tarun Kapoor) ने बताया है कि अगले 2 साल में 1 करोड़ फ्री कनेक्शन बांटने का काम किया जाएगा.

2/5

हर घर तक सिलेंडर पहुंचाने की योजना

Connection without Residence Proof

सरकार की कोशिश है कि उज्ज्वला योजना के जरिए हर घर तक सिलेंडर पहुंचाया जाए. इसके लिए कम दस्तावेज में भी लोगों को कनेक्शन दिया जाएगा. सरकार का दावा है कि बिना निवास प्रमाण पत्र (Residence Proof) के भी कनेक्शन दिए जाएंगे

3/5

कैसे होगा फंड का इंतजाम

How to Manage Fund

उज्ज्वला योजना का लाभ करीब 1 करोड़ और लोगों देने की तैयारी की जा रही है. जाहिर है कि इसमें भारी भरकम बजट भी खर्च होगा हालांकि ये अलग बात है कि बजट में अलग से इस योजना के लिए आवंटन का प्रावधान नहीं किया गया है. सरकार का कहना है कि अभी जो सब्सिडी चल रही है, उससे कनेक्शन बांटने का काम आसानी से पूरा हो जाएगा. 

4/5

अभी तक कितने लोगों को मिल चुका है फायदा

Total Beneficiaries of Ujjwala Scheme

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से अब तक 8 करोड़ से ज्यादा लोगों को फ्री कनेक्शन दिया जा चुका है. बजट में बताया गया है कि अब भी 1 करोड़ लोग एलपीजी कनेक्शन से वंचित रह गए हैं जिन्हें भी उज्ज्वला योजना के जरिए फ्री कनेक्शन दिया जाएगा.

5/5

बुकिंग का नियम भी बदला

3 Different Booking in one Time

एलपीजी ग्राहकों के साथ कभी-कभी ऐसा भी होता है कि सिलेंडर बुक कराने के बावजूद 4-5 दिन तक सप्लाई नहीं मिलती है. इस बीच अगर सिलेंडर खत्म हो गया तो लोगों को बहुत परेशानी होती थी. मोदी सरकार ने इसका भी हल निकाल लिया है. अब एक साथ 3 डीलर से बुकिंग कराई जा सकेगी और जहां से जल्दी सिलेंडर मिलेगा वहां से लिया जा सकेगा.