Advertisement
photoDetails1hindi

Aadhar Card Alert: UIDAI ने आधार कार्ड को लेकर जारी किया अलर्ट, ये काम किया तो होगी मुश्किल!

Aadhar Card Alert: आधार कार्ड को लेकर UIDAI ने एक चेतावनी जारी की है. UIDAI ने कहा है कि आधार कार्ड रखने वाले लोग अपनी जानकारी किसी भी तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर नहीं करें. ये गलती आधार कार्डधारकों को भारी पड़ सकती है.  

 

UIDAI ने दी आधार को लेकर चेतावनी

1/5
UIDAI ने दी आधार को लेकर चेतावनी

दरअसल, किसी ने अपनी अपनी आधार से जुड़ी हुई जानकारी सोशल मीडिया पर लिख दी. इस पर UIDAI ने उस यूजर को चेतावनी देते हुए कहा कि कृपया अपने आधार से संबंधित विवरण को सोशल प्लेटफॉर्म पर साझा न करें. इसे तुरंत ही डिलीट करें और अपना संदेश सीधे मैसेज के जरिए ही शेयर करें न कि सोशल मीडिया पर. 

लंबी कतारों से ऐसे बचें

2/5
लंबी कतारों से ऐसे बचें

इसके अलावा अब आधार कार्ड में किसी तरह का अपडेट करवाने के लिए आधार सेंटर की लंबी लाइनों से भी बच सकते हैं. UIDAI ने लंबी कतारों से बचने का तरीका बताया है. UIDAI ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. UIDAI ने ट्वीट कर कहा, आधार केंद्र में सेवाएं लेने के लिए आप घर बैठे अपना अपॉइंटमेंट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं. इसके लिए लिंक httpsappointments.uidai.gov.inbookappointment.aspx पर क्लिक करें और लम्बी कतारों से बचें.

QR Code से भी हो जाएगा काम

3/5
QR Code से भी हो जाएगा काम

UIDAI ने आधार सेंटर में Appointment के लिए QR CODE भी जारी किए हैं. यूजर ये कोड स्कैन कर  Appointment ले सकते हैं. अपने मनचाहे दिन और समय पर Appointment लेकर यूजर्स आधार केंद्र पहुचकर लंबी कतारों से बच सकते हैं. 

घर बैठे अपडेट करें आधार में नाम, पता

4/5
घर बैठे अपडेट करें आधार में नाम, पता

अगर आप आधार सेंटर जाए बिना ही Aadhar में डेमोग्राफिक डिटेल्स में बदलाव करना चाहते हैं तो आप बड़े आराम से ये काम कर सकते हैं. यूजर UIDAI की वेबसाइट के जरिए Aadhar में अपना नाम, पता, जन्मतिथि और लिंग अपडेट करा सकते हैं. इसके लिए अब कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है. अब घर बैठे ही आप mAadhaar ऐप से अपना पता अपडेट कर सकते हैं

 

घर बैठे आधार में पता बदलवाएं

5/5
घर बैठे आधार में पता बदलवाएं

पता अपडेट करने के लिए आपको Services पर क्लिक करना होगा. इसके बाद Update Address Online पर टच करें. यहां आधार नंबर डालने के बाद Security captcha डालें और Request OTP पर टैप कर दें. अब फिर से एक OTP आपके नंबर पर आएगा। OTP डालने के बाद Verify कर दें. यहां आपसे एड्रेस अपडेट करने का तरीका पूछा जाएगा. आपको via Address Proof और via Secret Code का विकल्प मिलेगा. आप via Address Proof पर टैप कर दें. अब एड्रेस डिटेल भरनी होगी. इसके बाद एड्रेस प्रूफ मांगा जाएगा जिसे स्कैन करके जमा कर दें. Verify के बटन पर क्लिक कर दें. कुछ दिनों में नया आधार कार्ड आपके पास आ जाएगा. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़