Advertisement
photoDetails1hindi

Old Age Pension Schemes: बुढ़ापे में हर महीने मिलेगी पेंशन, मोदी सरकार की इन 4 योजनाओं का उठाएं लाभ

Atal Pension Yojana, PM kisan mandhan yojana, PM Shram Yogi Mandhan Yojana, PM laghu vyapari mandhan yojana ये चार ऐसी सरकारी योजनाएं हैं जिनके जरिए आप हर महीने पेंशन पा सकते हैं. 

 

Atal Pension Yojana अटल पेंशन योजना

1/5
Atal Pension Yojana अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना (APY) बेहद काम की योजना है. अगर आप सरकारी नौकरी में नहीं हैं तो भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के तहत रिटायरमेंट के बाद 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की मंथली पेंशन मिलती है. इस पेंशन स्कीम का लाभ लेने के लिए पोस्ट ऑफिस और बैंक के माध्यम से अटल पेंशन खाता खुलवाना होगा. 18 साल की उम्र में भी इस पेंशन योजना से जुड़ सकते हैं. हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा और रिटायरमेंट के बाद उसे 5000 रुपये की पेंशन हर महीने मिलेगी. अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में 18 से 40 साल के लोग ही अप्लाई कर सकते हैं, यानी जिनकी उम्र 40 साल से ज्यादा है वो इस योजना से नहीं जुड़ सकते हैं.

PM kisan mandhan yojana PM किसान मानधन योजना

2/5
PM kisan mandhan yojana PM किसान मानधन योजना

केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के लिए भी पेंशन योजना चलाई जा रही है. पीएम किसान मानधन योजना के जरिए किसान पेंशन स्कीम का लाभ ले सकते हैं. (PM kisan mandhan yojana) पीएम किसान मानधन योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले किसानों को 60 की उम्र के बाद कम से कम 3000 रुपये महीना या 36 हजार रुपए सालाना पेंशन मिलेगी. अब तक इस स्कीम से करीब 20 लाख किसान जुड़ चुके हैं.

PM Shram Yogi Mandhan Yojana PM श्रम योगी मानधन योजना

3/5
PM Shram Yogi Mandhan Yojana PM श्रम योगी मानधन योजना

PM श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआत सरकार ने साल 2019 में की. इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को सरकार की ओर से पेंशन दी जाती है. इस योजना में 18 साल से 40 साल के बीच जुड़ सकते हैं यानी कि 40 साल के बाद आप इस योजना से नहीं जुड़ सकते. इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये या सालाना 36 हजार रुपये मिलेंगे. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अनुसार इस स्कीम के जरिए अब तक करीब 43.7 लाख लोग जुड़ चुके हैं.

 

PM laghu vyapari mandhan yojana PM लघु व्‍यापारी मानधन योजना

4/5
PM laghu vyapari mandhan yojana PM लघु व्‍यापारी मानधन योजना

PM लघु व्‍यापारी मानधन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 2019 में की थी. इस योजना के जरिए छोटे कारोबारियों को पेंशन स्कीम से जोड़ा जा रहा है. इस योजना के जरिए भी 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपये मंथली पेंशन दी जाएगी. अगर कोई 18 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ेगा तो उसे 55 रुपये प्रति महीने जमा करने होंगे. इसी तरह 30 साल की उम्र वाले को 110 रुपये और 40 साल वाले 200 रुपये देने होंगे. 

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

5/5
कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

इन योजनाओं की खास बात यह है कि पेंशन योजना में जितना पैसा आप देंगे उतना ही सरकार भी जमा कराएगी. रजिस्ट्रेशन कराना बेहद आसान बनाया गया है. इन पेंशन योजनाओं का लाभ लेने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. योजना का लाभ लेने के लिए सिर्फ आधार नंबर और बैंक खाता पासबुक की ही जरूरत पड़ेगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़