Bharat Bandh: बैंकिंग समेत कई सेवाओं पर पड़ेगा असर, घर से निकलने से पहले लें जानकारी

केंद्र सरकार की मजदूर और श्रमिक विरोधी नीतियों और किसान विरोधी पारित कानून के खिलाफ भी कई किसान संगठन इस हड़ताल का समर्थन कर रहे हैं. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Nov 26, 2020, 10:09 AM IST

नई दिल्ली: केंद्रीय ट्रेड यूनियंस के देशव्यापी हड़ताल की वजह से आज बैंकों में कामकाज पर असर पड़ सकता है, क्योंकि इस हड़ताल में बैंक यूनियंस भी हिस्सा ले रही हैं.इसलिए घर से निकलने से पहले अपने बैंक से जानकारी जरूर लें. इसके अलावा रेलवे, बीमा और दूसरी सेवाएं भी आज प्रभावित हो सकती हैं. 

1/3

बैंकों के कामकाज परअसर

Banking services may affect

केंद्रीय सरकार की नीतियों के खिलाफ भारतीय मजूदर संघ (BMS) को छोड़कर 10 ट्रेड यूनियंस इस एक दिन के देशव्यापी बंद में हिस्सा ले रही हैं. कई बैंकों जैसे IDBI, बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने बताया है कि आज उनकी शाखाओं में कामकाज पर असर पड़ सकता है. बैंक ने कहा कि वो पूरी कोशिश कर रहे हैं कि हड़ताल का असर कम से कम हो और बैंकिंग सेवाएं सामान्य रूप से चल सकें. इस हड़ताल में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और इंडियन ओवरसीज बैंक के कर्मचारी हिस्सा नहीं ले रहे हैं. 

2/3

बीमा, रेलवे, बिजली का काम भी होगा प्रभावित

Insurances, Electricity, railway also may impact

बैंक के अलावा अगर आपको कोई बीमा, बिजली या रेलवे से जुड़ा कोई काम भी है तो उस पर असर पड़ सकता है क्योंकि इस हड़ताल में बैंक, रोडवेज, रेलवे, बीएसएनएल, जीवन बीमा निगम, डाक, पेयजल, बिजली विभाग के कर्मचारियों समेत आशा वर्कर्स, आंगनबाड़ी वर्कर्स, मिड-डे मील और औद्योगिक क्षेत्रों के संगठन भी शामिल रहेंगे. 

3/3

असंगठित, संगठित क्षेत्र के मजदूर हड़ताल पर

Organised, unorganised sector workers are in strike

केंद्र सरकार की मजदूर और श्रमिक विरोधी नीतियों और किसान विरोधी पारित कानून के खिलाफ भी कई किसान संगठन इस हड़ताल का समर्थन कर रहे हैं. देशव्यापी हड़ताल में देश के 10 केंद्रीय श्रमिक संगठनों और राज्यों के कर्मचारी संगठन समेत संगठित और असंगठित क्षेत्र के संगठनों के शामिल होने से कामकाज पूरी तरह ठप रहने की सम्भावना है.