7th pay commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, नए जीवन बीमा को LTC में कर सकेंगे क्लेम

डीए (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी के ऐलान का इंतजार हर कोई बड़ी बेसब्री से कर रहा है. माना जा रहा है कि होली से पहले सरकार इस पर फैसला कर सकती है लेकिन इससे पहले सरकार ने एक और फैसला किया है जिससे सरकारी कर्मचारियों के चेहरे खिल गए हैं. सबसे बड़ी बात ये है कि इसका फायदा हर सरकारी कर्मचारी को मिलेगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 02, 2021, 13:05 PM IST
1/5

सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा

Gift for Government Employee

कोरोना काल में सरकारी कर्मचारी लॉकडाउन की वजह से घर से नहीं निकल पाए थे. इस वजह से उनका पैसा सिस्टम में फंस गया था. अब सरकार ने फैसला किया है कि अगर आपने कोरोना काल में कोई नया बीमा कराया हो तो उसका प्रीमियम आप LTC स्कीम में क्लेम कर सकेंगे.

2/5

राज्य कर्मचारियों को भी होगा फायदा

Also for State Government Employee

LTC स्कीम में किए गए इस बदलाव का फायदा केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी होगा. इसका मतलब ये हुआ कि पूरे देश के सरकारी कर्मचारी इस बदलाव से खुश होंगे क्योंकि उनका फंसा हुआ पैसा अब मिल सकेगा.

3/5

क्या है LTC कैश वाउचर स्कीम

What is LTC Cash Voucher Scheme

कोरोना काल को देखते हुए मोदी सरकार ने LTC स्कीम लॉन्च की थी. इसके तहत 12 अक्टूबर से 31 मार्च तक के बीच की गई शॉपिंग जिस पर 12 फीसदी और उससे ज्यादा जीएसटी अदा किया गया हो उस पर इनकम टैक्स में छूट का दावा किया जा सकता है. इसके तहत हर कर्मचारी को 10 हजार रुपये कैश देने का भी प्रावधान है.

4/5

डीए में बढ़ोतरी का इंतजार

Waiting for DA Increment Announce

कोरोना काल में डीए में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी गई थी. अगर इस महीने सरकार मौजूदा और पिछली बढ़ोतरी अनुमानित 4+4 का ऐलान कर देती है तो महंगाई भत्ता 25 फीसदी तक पहुंच सकता है. अभी फिलहाल महंगाई भत्ता 17 फीसदी मिल रहा है.

5/5

होली से पहले हो सकता है ऐलान

Announcement May be Before Holi

बजट के बाद से लगातार डीए में बढ़ोतरी का इंतजार हो रहा है. फरवरी में पूरी उम्मीद थी कि सरकार ऐलान करेगी लेकिन अभी तक इंतजार का दौर ही चल रहा है. अब नया महीना शुरू होने के साथ ही एक बार फिर से उम्मीद बढ़ गई हैं क्योंकि इसी महीने होली का त्योहार भी है.