Advertisement
photoDetails1hindi

Door Step Banking: अब ब्रांच जाने की जरूरत नहीं! बैंक खुद आएगा आपके घर, जानिए नई सुविधा

Doorstep Banking Service: अगर आपका SBI, PNB, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI), बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB), बैंक ऑफ इंडिया (BoI), कैनरा बैंक, इंडियन बैंक या किसी और सरकारी बैंक में खाता है तो आप कई सारी बैंकिंग सेवाएं घर बैठे ले सकते हैं. इन सरकारी बैंकों के ग्राहकों को कई कामों के लिए अब ATM या बैंक की ब्रांच जाने की जरूरत नहीं होगी. कस्टमर घर बैठे बैठे ही कई बैंकिंग सर्विसेज का फायदा उठा सकेंगे. जैसे आप घर बैठे बैठे कैश मंगा सकते हैं और जमा भी करवा सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप इन सरकारी बैंकों की Doorstep Banking सर्विसेज का फायदा उठा सकते हैं. 

डोर स्टेप बैंकिंग में कौन सी सर्विसेज

1/4
डोर स्टेप बैंकिंग में कौन सी सर्विसेज

(A). कई नॉन फाइनेंशियल सर्विसेज जैसे, कस्टमर अपना चेक बैंक ब्रांच में जमा करवाना चाहता है तो उसे ब्रांच जाने की जरूरत नहीं होगी. अगर कस्टमर को नई चेक बुक इश्यू करवाना हो. चेक के जरिए IT/सरकारी/GST का चालान जमा करवाना हो. जीवन प्रमाण ऐप के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना हो. इसके अलावा अकाउंट स्टेटमेंट चाहिए, TDS और फॉर्म 16 सर्टिफिकेट, डिमांड ड्राफ्ट, पे ऑर्डर जमा करवाना हो तो कस्टमर को बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी. 

(B). इसके अलावा कई वित्तीय सेवाओं का लाभ भी घर बैठे उठाया जा सकता है. जैसे अगर आपको कैश डिपॉजिट करना है तो आपको बैंक ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है, बैंक आपके घर खुद कैश कलेक्ट करने आएगा. कैश निकालने के लिए भी आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. बैंक आपको कैश घर पहुंचाकर जाएगा. इसके लिए रकम मिनिम 1000 रुपये होनी चाहिए. ये सुविधाए ग्राहकों को AePS (Aadhar enabled Payment System) या डेबिट कार्ड के जरिए होगी.  

डोर स्टेप बैंकिंग सर्विसेज के लिए रजिस्ट्रेशन

2/4
डोर स्टेप बैंकिंग सर्विसेज के लिए रजिस्ट्रेशन

बैंक की डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. अगर आपका अकाउंट SBI में है तो रजिस्ट्रेशन के लिए SBI टोल फ्री नम्बर 1800-103-7188 और 1881-21-3721 पर फोन कर सकते हैं. आप www.psbdsb.in वेबसाइट पर जा कर भी ये सर्विस बुक कर सकते हैं. DSB mobile ऐप के जरिए भी आप डोर स्टेप बैंकिंग की सुविधा ले सकेंगे. इसके अलावा SBI वेबसाइट bank.sbi/dsb पर विजिट करके इस बारे में ज्यादा जानकारी जुटा सकते हैं. ग्राहक अपनी होम ब्रांच में भी संपर्क कर सकता है. बैंकों ने डोर स्टेप सर्विस देने के लिए बैंकिंग एजेंट भी तैनात किए हैं. कई राज्यों में डोर स्टेप बैंकिंग पोस्ट ऑफिस के माध्यम से मुहैया कराई जा रही है.

कौन ले सकेगा इसका फायदा?

3/4
कौन ले सकेगा इसका फायदा?

हालांकि बैंकों की इन डोर स्टेप सर्विसेज का फायदा 70 साल से ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगजन उठा सकते हैं. इसके अलावा KYC पूरी होना भी जरूरी है. इन सेवाओं के लिए खाताधारक को होम ब्रांच से 5 किलोमीटर के दायरे में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ मौजूद रहना होगा. 

 

डोर स्टेप बैंकिंग के लिए फीस

4/4
डोर स्टेप बैंकिंग के लिए फीस

जो भी कस्टमर इन सेवाओं का फायदा उठाना चाहता है उसे इसके लिए थोड़ी सी फीस चुकानी होगी. जैसे गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 60 रुपए प्लस GST देना होगा. वित्तीय लेनदेन के लिए 100 रुपए प्लस GST देना होगा. कैश निकालने और जमा करने के लिए प्रति दिन प्रति लेनदेन 20 हजार रुपए की सीमा तय की गई है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़