Zee Rozgar Samachar

EPFO के करोड़ों ग्राहकों को मिलेगा New Year Gift, इस महीने 8.5 परसेंट की दर से आएगा ब्याज

नौकरी करने वालों के लिए अच्छी खबर है कि नए साल में उनके प्रोविडेंट फंड (Provident fund) खाते का बैलेंस बढ़ जाएगा. क्योंकि, पीएफ खाते के ब्याज का पैसा दिसंबर के आखिर तक खातों में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 14, 2020, 13:47 PM IST

नई दिल्लीः रिटायरमेंट फंड बॉडी EPFO इस महीने अपने करोड़ों अंशधारकों को नए साल का गिफ्ट देने जा रहा है. महीने के आखिर में अंशधारकों के खाते में 8.5 फीसदी ब्याज ट्रांसफर किया जाएगा. खास बात ये है कि ब्याज का पूरा पैसा (PF Interest Amount) एकसाथ डाला जाएगा.

1/4

एक किस्त में ट्रांसफर होगी रकम

पहले ब्याज की रकम को दो किस्तों में दिए जाने की बात कही जा रही थी. लेकिन, अब इसे एक ही किस्त में खातों में ट्रांसफर किया जाएगा. इससे पहले सितंबर में श्रम मंत्री संतोष गंगवार (Santosh Gangwar) की अगुवाई में हुई न्यासियों की बैठक में ईपीएफओ ने ब्याज को 8.15 फीसदी और 0.35 फीसदी की दो किस्तों में डालने का फैसला किया था.

2/4

मार्च में लिया गया था फैसला

सीबीटी की मार्च में हुई बैठक में 8.5 प्रतिशत के ब्याज देने की बात को पूरा करने का फैसला किया गया था.

3/4

भेजा गया था प्रस्ताव

लेबर मिनिस्ट्री ने फाइनेंस मिनिस्ट्री को इस महीने के शुरुआत में 2019-20 के लिए EPF पर ब्याज दर 8.5 फीसदी (एक बार में पूरी ब्याज) का भुगतान करने का प्रस्ताव भेजा है. फाइनेंस मिनिस्ट्री (Finance Ministry) कुछ दिनों में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे सकता है.

4/4

मुश्किल वक्त में देता है साथ

पीएफ के ब्याज का पैसा खाताधारकों को मुश्किल वक्त में साथ देता है. इसके जरिये निजी कंपनियों में काम करने वाले और रिटायरमेंट के समय नौकरी गंवाने पर खाताधाों को एकमुश्त बड़ी रकम मिल जाती है.