RCS Scheme: 'उड़ान' से उड़ेगा आम आदमी, दिल्ली से बरेली के बीच हवाई सेवा की शुरुआत

RCS (Regional Connectivity Scheme) के तहत दिल्ली से यूपी के बरेली के बीच हवाई सेवा की शुरुआत हो गई है. दिल्ली-बरेली रूट पर 72-600 विमान को लगाया जाएगा जिसमें एक बार में 70 यात्री सफर कर सकेंगे. एयर इंडिया (Air India) की सहयोगी कंपनी एयर एलाइंस (Air Alliance) दिल्ली और बरेली के बीच फ्लाइट सर्विस देगी.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 09, 2021, 16:13 PM IST
1/5

अब उड़कर पहुंच सकेंगे बरेली

Delhi to Bareilly Flight Service

दिल्ली से बरेली की दूरी करीब 250 किलोमीटर है. अब तक दिल्ली और बरेली रेल सेवा और NH-24 के जरिए सड़क मार्ग से जुड़ा था. अब हवाई सेवा का फायदा भी दोनों शहरों के लोग उठा सकेंगे. सोमवार से दिल्ली-बरेली फ्लाइट सर्विस शुरू हो गई है. सोमवार को नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए फ्लाइट को हरी झंडी दिखाई.

2/5

'उड़ान' से उड़ेगा आम आदमी

Mission Udaan for Common People

मोदी सरकार RCS के तहत देश के छोटे-छोटे शहरों को दिल्ली से जोड़ रही है. मोदी सरकार की योजना है कि हवाई सेवा को इतना सुगम बना दिया जाए जिससे आम आदमी भी हवाई सेवा का फायदा उठा सके. दिल्ली-बरेली हवाई सेवा शुरू होने से इसका फायदा आम आदमी को भी मिलेगा.

3/5

किराया और टाइमिंग

Fare and Timing

दिल्ली से बरेली के बीच फ्लाइट सर्विस हफ्ते में 4 दिन मिलेगी. हर बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को दिल्ली से बरेली के बीच फ्लाइट होगी. अभी एयर इंडिया की सहयोगी एलायंस एयर ने दिल्ली से  बरेली के बीच किराया 2004 रुपये तय किया है.

4/5

त्रिशूल हवाई अड्डा बन गया हाईटेक

Hitech Trishool Airport

बरेली का त्रिशूल हवाई अड्डा पहले केवल वायु सेना के इस्तेमाल के लिए था लेकिन अब इसे वायु सेना और वाणिज्यिक परिचालन (Commercial Flight) दोनों के लिए  इस्तेमाल किया जा सकेगा.

5/5

और चमकेगा बरेली का झुमका

Bareilly Jhumka will Shine More

बरेली उत्तर प्रदेश का एक महानगर है और इसका बॉलीवुड से भी रिश्ता रहा है. बरेली का झुमका और सुरमा देश-दुनिया में मशहूर है. बरेली में जरी का कारोबार भी काफी बड़े स्तर पर किया जाता है. बरेली का धार्मिक महत्व भी है. बरेली को नाथ नगरी भी कहा जाता है क्योंकि बरेली की चारों दिशाओं में Lord Shiva के बड़े-बड़े मंदिर हैं जिनमें वनखंडी नाथ , अलखनाथ , धोपेश्वर नाथ और मढ़ीनाथ मंदिर हैं. इसके अलावा आला हजरत की दरगाह भी बरेली में है जहां पूरी दुनिया से जायरीन जियारत करने पहुंचते हैं.