Advertisement
photoDetails1hindi

Loan Forclosure: पूरी जिंदगी EMI भरने की जरूरत नहीं, जानिए लोन खत्म करने का तरीका

Loan Forclosure: लोन के अपने फायदे और नुकसान हैं. जरूरत के वक्त लोन बड़ा सहारा होता है, लेकिन पूरी जिंदगी सिर्फ लोन की EMI भरना भी अक्लमंदी नहीं. अगर आप Loan foreclosure के बारे में विचार कर रहे हैं तो वित्तीय सलाहकार अपूर्वा भटनागर द्वारा समझाई गई इन बातों पर जरूर गौर करें. 

Loan foreclosure क्या होता है?

1/4
Loan foreclosure क्या होता है?

Loan foreclosure का मतलब है कि बचे हुए लोन को एक साथ सिंगल पेमेंट में चुका देना. अगर आप वाकई में अपने लोन को खत्म करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो दी जा रही जानकारी को अच्छे से समझ लें

ब्याज दरें रेगुलर चेक करते रहें

2/4
ब्याज दरें रेगुलर चेक करते रहें

बैंक लोन पर आपसे कितना ब्याज वसूल रहा है, इस पर हमेशा नजर बनाकर रखें, समय समय पर ब्याज दरों को चेक करते रहें. कोरोना संकट महामारी के दौरान ब्याज दरों में भारी गिरावट आई थी, ये 8.90 परसेंट से घटकर 6.90 परसेंट के करीब आ गए हैं. आप ये चेक करें कि आपका बैंक क्या इस गिरावट का फायदा आपको दे रहा है. आप चेक करें कि आप लोन पर किस रेट से ब्याज दे रहे हैं. अगर आपको लगे कि आपका बैंक आपसे ज्यादा ब्याज वसूल रहा है तो आप बैंक से ब्याज दरें घटाने के लिए कह सकते हैं, ये आपका अधिकार है. 

 

लोन प्रीपेमेंट के लिए पैसे बचाएं

3/4
लोन प्रीपेमेंट के लिए पैसे बचाएं

आप लोन प्रीपेमेंट के लिए पहले से ही बचत करने की आदत डालें. इस बचत से लोन के प्रिंसिपल का प्री-पेमेंट करेंगे तो आने वाले महीनों में आपको पता चलेगा कि आपने काफी सारा ब्याज बचा लिया, इससे आप इंटरेस्ट अमाउंट को काफी कम कर सकेंगे. इसके बाद आप Loan foreclosure के बेहद करीब पहुंच जाएंगे. कुछ समय बाद आप अपने लोन को पूरा चुकाकर खत्म कर सकेंगे. लेकिन Loan foreclosure से पहले अपने बैंक से इस पर लगने वाले चार्ज के बार में भी जानकारी जरूर लें. हालांकि ज्यादातर बैंक्स Loan foreclosure पर चार्ज नहीं लेते हैं. 

भविष्य के लिए बचाएं

4/4
भविष्य के लिए बचाएं

अगर आपको अब भी लगता है कि आपके पास लोन के प्रिंसिपल पेमेंट के लिए हर महीने पैसे नहीं बचते हैं तब आपको चुनना है कि आपको नए कपड़े या सामान खरीदने हैं जिनकी जरूरत आपको हाल-फिलहाल नहीं है, या फिर प्रिंसिपल अमाउंट चुकाना है. ताकि भविष्य के लिए आप ज्यादा से ज्यादा बचत कर सकें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़