Advertisement
photoDetails1hindi

रेलवे की नई सुविधा, तस्वीरों में देखें कैसी दिखती है बच्चों के लिए बनाई गई नई सीट

Indian Railway Lower berth: भारतीय रेल में अगर आप नवजात बच्चों के साथ सफर करते हैं तो आपको उन्हें अपनी ही बर्थ पर एडजस्ट करना होता है. लेकिन अब रेलवे ने ट्रेन के लोअर बर्थ में कुछ बदलाव करके इस परेशानी का हल खोज निकाला है. भारतीय रेल ने MOTHERS DAY के दिन प्रयोग के तौर पर इसकी शुरूआत की है.

लखनऊ डिविजन की नई पहल

1/4
लखनऊ डिविजन की नई पहल

यात्रियों की सुविधा के लिए Northern रेलवे की लखनऊ डिविजन की तरफ से इसकी शुरूआत की गई. दरअसल ट्रेन के लोअर बर्थ में एक छोटी सीट और जोड़ दी गई है, जिसे नाम दिया गया है Baby Berth. 

छोटें बच्चों की मां के लिए अच्छी खबर

2/4
छोटें बच्चों की मां के लिए अच्छी खबर

छोटे बच्चों के साथ सफर करने वाली मांओं के लिए ये सीट काफी फायदेमंद हो सकती है. बच्चे की सुरक्षा का भी इसमें खास ख्याल रखा गया है.

बच्चे की नींद के लिए रखा जाएगा खास ख्याल

3/4
बच्चे की नींद के लिए रखा जाएगा खास ख्याल

सोते समय बच्चा ना गिरे इसके लिए इसमें स्टॉपर भी दिया गया है. इस्तेमाल ना होने पर आप इसे फोल्ड करके अपनी बर्थ को नॉर्मल सीट में भी बदल सकते हैं. हालांकि अभी इसे लखनऊ मेल के सिर्फ एक कोच की दो सीटों पर ही लगाया गया है.

कुछ कर रहे तारीफ तो कुछ दे रहे सुझाव

4/4
कुछ कर रहे तारीफ तो कुछ दे रहे सुझाव

ट्विटर पर लोग इस पहल को लेकर काफी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. कुछ लोग इसकी तारीफ कर रहे हैं तो कुछ सलाह दे रहे हैं. रिचा चौधरी नाम की एक यूजर ने Baby Berth को सभी ट्रेन में लगाने की सलाह देते हुए लिखा एक मां के तौर पर बच्चे के साथ सफर करते हुए वो भी कंफर्टेबल फील करना चाहती हैं. Chhabiy नाम के ट्विटर हैंडल से हुए ट्वीट में रेलवे को Baby Berth की लंबाई बढ़ाने की सलाह दी गई. एक व्यक्ति ने बेबी सीट को Awesome कहते हुए बताया कि 3 साल पहले उनका एक साल का बच्चा जगह की कमी की वजह से नीचे गिर गया था.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़