Advertisement
photoDetails1hindi

FASTag की No Tension! नहीं देना होगा दोगुना टोल, NHAI शुरू करेगा ये नई सुविधा

FASTag को लेकर बड़ी राहत की खबर है, खौसतौर से उनके लिए जिन्होंने फास्टैग नहीं लगवाया है. अब उन्हें डबल टोल पेनल्टी से डरने की जरूरत नहीं है. वो भी अब बिना किसी पेनल्टी के नेशनल हाईवे टोल प्लाजा से गुजर सकेंगे. 

FASTag नहीं फिर भी नो टेंशन

1/5
FASTag नहीं फिर भी नो टेंशन

नई गाड़ियों के साथ साथ सरकार ने पुरानी गाड़ियों पर भी फास्टैग जरूरी कर दिया है. FASTag नहीं लगाने वालों से टोल प्लाजा पर दोगुनी पेनल्टी लेने की भी योजना थी. लेकिन अब NHAI ने साफ किया है कि बिना FASTag वाली गाड़ियां भी टोल प्लाजा से गुजर सकेंगी और उनसे कोई अतिरिक्त चार्ज भी नहीं लिया जाएगा, अगर वो हाइब्रिड लेन का इस्तेमाल करती हैं. 

 

प्री-पेड टच एंड गो कार्ड का इस्तेमाल

2/5
प्री-पेड टच एंड गो कार्ड का इस्तेमाल

दरअसल, 1 जनवरी, 2021 से नेशनल हाईवे (NHAI) टोल प्लाजा की सभी कैश लेन को भी FASTag लेन में बदला जाएगा, और तभी से किसी भी टोल प्लाजा पर कैश में पेमेंट नहीं होगा. अगर किसी के पास FASTag नहीं है तो उसे टोल से गुजरने भी नहीं दिया जाएगा. लेकिन NHAI ने इस सख्ती में थोड़ी ढिलाई की है. ऐसी गाड़ियों के लिए टोल प्लाज पर एक स्पेशल हाइब्रिड लेन होगी. जिसके लिए NHAI ने प्री-पेड टच-एंड-गो कार्ड (Pre Paid touch and Go Card) की पेशकश की है. ये सुविधा भी 1 जनवरी से शुरू होगी. 

FASTag वाले भी कर सकेंगे इस्तेमाल

3/5
FASTag वाले भी कर सकेंगे इस्तेमाल

जिनके पास FASTag है लेकिन उन्होने उसे रीचार्ज नहीं किया है, उसमें बैलेंस कम है, फास्टैग ब्लैकलिस्टेड है या फिर स्कैन में दिक्कत है तो ऐसे लोग भी इस हाइब्रिड लेन का इस्तेमाल कर सकते हैं. उन्हें भी pre-paid touch-and-go cards खरीदना होगा. 

 

कहां से मिलेगा प्री-पेड कार्ड

4/5
कहां से मिलेगा प्री-पेड कार्ड

अगर आपको भी pre-paid touch-and-go कार्ड खरीदना है तो आपको ये सभी नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर मिल जाएगा. इस कार्ड को आप नेटबैंकिंग या PoS से रीचार्ज कर सकते हैं. 

 

टोल प्लाजा पर होगा रीचार्ज

5/5
टोल प्लाजा पर होगा रीचार्ज

भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (IHMCL) ने टेंडर के लिए बोलियां मंगाई हैं. जल्द ही इसे शुरू करने की तैयारी है. प्री-पेड कार्ड की खरीद और रिचार्ज के लिए हर टोल प्लाजा पर दो पॉइंट-ऑफ-सेल्स (PoS) बनाए जाएंगे. प्री-पेड कार्ड खरीदने के बाद ग्राहक इसे नेट बैंकिंग या PoS पर भी रिचार्ज कर सकते हैं

ट्रेन्डिंग फोटोज़