SBI ग्राहक ध्यान दें! खाते में कम बैलेंस पड़ेगा भारी, ATM से लेन-देन हुआ फेल तो लगेगी पेनल्टी, ऐसे बचें

SBI ATM Penalty: अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो जरा ध्यान से इस खबर को पढ़ लीजिए. ATM से पैसे निकालने से पहले आपको ये जरूर चेक कर लेना चाहिए कि आपके अकाउंट में कितने पैसे हैं, क्योंकि अगर आपने गलती से भी इससे ज्यादा पैसे निकालने की कोशिश की तो आपका ट्रांजैक्शन फेल हो जाएगा और बैंक आपसे इसके लिए पेनल्टी भी वसूलेगा.  

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 02, 2021, 09:33 AM IST
1/5

अकाउंट में कम बैलेंस पड़ेगा भारी!

low balance in account

SBI ही नहीं देश के ज्यादातर बैंक्स खाते में कम बैलेंस होने की वजह से फेल हुए ATM ट्रांजैक्शन पर पेनल्टी वसूलते हैं. SBI की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक अकाउंट में बैलेंस न होने पर आपको हर फेल ट्रांजैक्शन पर 20 रुपये का जुर्माना देना होगा, जिस पर GST अलग से लगेगी. 

2/5

ऐसे रखें बैलेंस पर नजर

keep tab on balance

हालांकि ये कोई नया नियम नहीं है. लेकिन आपको इसका ख्याल रखना बेहद जरूरी है. ताकि आप बेवजह की पेनल्टी से बच सकें. अपने सेविंग अकाउंट बैलेंस पर नजर रखना आसान है, इसके लिए आपके कई विकल्प मौजूद हैं. जैसे SMS के जरिए, मिस्ड कॉल के जरिए आप पहले ये चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में कितने पैसे हैं. ATM से कैश निकालने से पहले भी बैलेंस चेक किया जा सकता है . अगर आप Online SBI इस्तेमाल करते हैं तो वहां से भी जानकारी ली जा सकती है. इसके अलावा तो गूगल पे या फोन पे ऐप पर भी बेलैंस चेक किया जा सकता है. इसके बाद आप ATM से पैसे निकालें. 

3/5

इतने लेन-देन मुफ्त मिलते हैं

atm transaction free

SBI की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, बैंक मेट्रो शहरों में एक महीने में अपने रेगुलर बचत खाताधारकों को 8 मुफ्त लेनदेन की इजाजत देता है. इनमें 5 SBI ATM और किसी दूसरे बैंक के ATM से 3 मुफ्त लेनदेन शामिल है. नॉन मेट्रो शहरों से 10 मुफ्त ATM लेनदेन मिलते हैं, जिसमें 5 लेनदेन SBI से और 5 दूसरें बैंकों के ATM से शामिल हैं.

4/5

ऐसे करें शिकायत

how to complain

SBI के मुताबिक, कई बार ऐसा होता है कि ATM से ट्रांजेक्शन तो फेल हो जाता है, लेकिन कैश नहीं निकलता. ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है. आपको करना सिर्फ इतना है कि ATM से बाहर निकली पर्ची को संभालकर रखें, SBI वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराएं. 7 दिन के अंदर इसका निवारण हो जाता है. 

5/5

पिछले साल भी बदला था बड़ा नियम

changes made last year

SBI ने सितंबर-2020 में भी एक नियम बदला था. वो ये था कि अगर आपको SBI के ATM  से 10 हज़ार या उससे ज़्यादा रकम निकालनी है तो उसके लिए सिर्फ पिन डालना काफी नहीं होगा. आपको बैंक में रजिस्टर कराए गए मोबाइल नंबर पर आए वन टाइम पासवर्ड (OTP) को भी एटीएम में दर्ज करना होगा, तभी पैसा निकलेगा.