Zee Rozgar Samachar

सिर्फ Video Call से हो जाएगा NPS से जुड़ा ये काम, कहीं जाने की जरूरत नहीं

NPS को ज्यादा से ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए PFRDA समय समय पर कई सहूलियतें देता रहता है, अब NPS की कई सुविधाओंको ऑनलाइन (Online) कर दिया गया है, ताकि कोरोनावायरस के दौर में लोगों को ऑफिस के चक्कर न लगाने पड़ें.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 01, 2020, 13:48 PM IST

नई दिल्ली: National Pension Scheme (NPS) के ग्राहकों के अच्छी खबर है. पेंशन फंड रेगुलेटरी बॉडी (PFRDA) ने इस पेंशन स्कीम में निवेश करने वाले कस्टमर्स के लिए कई सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है. PFRDA ने कोरोनावायरस महामारी (Coronvirus Pandemic) को देखते हुए कस्टमर्स के लिए वीडियो आधारित कस्टमर्स आइडेंटिफिकेशन प्रोसेस (VCIP) की शुरुआत की है. 

1/5

वीडियो के जरिए आइडेंटिफिकेशन (VCIP)

Video based identification

NPS के एक पेंशन स्कीम है, जिसमें आप रिटायरमेंट के लिए फंड इकट्ठा करते हैं. इस स्कीम के लिए अब सब्सक्राइबर्स को किसी नोडल ऑफिसर के सामने फिजिकली मौजूद रहने की जरूरत नहीं है. अगर आपको NPS में अपने निवेश को बंद करना चाहते हैं या निवेश शुरू करना चाहते हैं तो वैलिडेशन के लिए VCIP का इस्तेमाल किया जा सकेगा. यानि सिर्फ एक वीडियो कॉल से ही वैलिडेशन की प्रक्रिया पूरी हो सकती है. 

2/5

नॉमिनी का नाम ऑनलाइन बदल सकेंगे

NPS Change in nominee online

NPS सब्सक्राइबर्स को अपने नॉमिनी का नाम बदलने के लिए भी कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी. सब्सक्राइबर अपना CRA सिस्टम को एक्सेस कर सकते हैं. लॉग इन पासवर्ड के जरिए वो अपनी निजी जानकारियां बदल सकते हैं. इसके लिए उन्हें demographic changes मेन्यू में जाना होगा. इसके बाद नॉमिनी में अपडेट या नॉमिनी की जानकारी जोड़ने के विकल्प को चुनना होगा. 

3/5

e-sign के जरिए NPS रिकॉर्ड में होगा बदलाव

Change in nps record via e-sign

इसके बाद NPS निवेशक को नॉमिनी के साथ अपने रिश्ते की जानकारी देनी होगी, जब ये जानकारी Save करना चाहेंगे तो आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, जिसे डालने के बाद निवेशक को e-sign करना होगा जिससे बदलावों को प्रमाणित (authenticate) किया जा सके. ये जानकारी NPS रिकॉर्ड में दर्ज हो जाएगी. 

4/5

फिजिकली भी कर सकते हैं बदलाव

Apply physically if fails online

अगर e-sign फेल हो जाता है तो निवेशक के पास फिजिकली जाकर नॉमिनी के नाम बदलने का विकल्प भी है. 

5/5

D-Remit के जरिए SIP शुरू करें

SIP in NPS

अब अगर आप NPS में सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए निवेश करना चाहते हैं, ताकि निवेश की रकम डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट से NPS में चली जाए, तो ये सुविधा भी आपको मिल रही है.